27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

माैसम की बेरूखी से फूल बाजार में छायी मंदी

हावड़ा : पहले सूखा व फिर बिन मौसम की बारिश से फूलों की खेती को नुकसान पहुंचा है. यही वजह है कि फूलों की कीमत पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 30 फीसदी अधिक रही, जिसकी वजह से दुर्गा पूजा के दौरान फूलाें की मांग में भी काफी कमी देखी गयी. पिछले वर्ष की […]

हावड़ा : पहले सूखा व फिर बिन मौसम की बारिश से फूलों की खेती को नुकसान पहुंचा है. यही वजह है कि फूलों की कीमत पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 30 फीसदी अधिक रही, जिसकी वजह से दुर्गा पूजा के दौरान फूलाें की मांग में भी काफी कमी देखी गयी.

पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष पूजा आयोजकों ने फूलों की खरीदारी कम की. बताया जा रहा है कि बारिश से उन फूलों को अधिक नुकसान पहुंचा है, जिसकी मांग दुर्गापूजा में अधिक होती है. दुर्गापूजा में गेंदा, रजनीगंधा, नील, दोपाटी फूलों के अलावा कमल फूल की भी मांग अधिक होती है. अष्टमी की शाम संधि पूजा में 108 कमल फूलों से मां की आराधना की जाती है, लेकिन बारिश से कमल फूलों की खेती भी क्षतिग्रस्त हुई है.
क्यों हुआ नुकसान
जानकारी के अनुसार, आषाढ़ और सावन में बारिश का होना फूलों की खेती के लिए लाभप्रद होता है, लेकिन फूल की खेती करनेवाले किसानों के अनुसार आषाढ़ में बारिश नहीं हुई. सावन के बीच में मूसलाधार बारिश शुरू हुई, जिससे फूलों को नुकसान पहुंचा. भारी बारिश से फूलों के पौधे पानी में डूब गयाे. जिन पौधों में फूल खिले थे, वो सड़ गये. इसी वजह से फूलों की कीमत बढ़ गयी.
कोल्ड स्टोरेज में रखा जाता है कमल फूल का बीज
कमल फूलों की खेती बारिश के मौसम में होती है. अधिक मांगों को देखते हुए कमल फूल के बीज को कोल्ड स्टोरेज में रखा जाता है. पूजा के पहले इन फूलों को निकाल कर बाजारों में भेजा जाता है, लेकिन इस बार जरूरत के मुताबिक कमल फूलों की खेती नहीं हुई. नतीजतन, बाजारों में इसकी कीमत बढ़ गयी.
फूलों की कीमत
फूलों के नाम कीमत
खुला रजनीगंधा फूल 280-300 रुपये (प्रति किलो)
कमल फूल 15-20 रुपये (प्रति फूल)
24 रजनीगंधा फूलों का एक स्टीक 220-250 रुपये
खुला लाल गेंदा फूल 25-30 रुपये प्रति किलो
खुला पीला गेंदा फूल 35-40 रुपये प्रति किलो
गुलाब 5 रुपये (एक)
दोपाटी खुला फूल 60-75 रुपये प्रति किलो
नील फूल 80-150 रुपये प्रति किलो
लाल रंग का गेंदा फूल का माला (तीन फीट)- 220-280 रुपये (20 माला)
पीले रंग का गेंदा माला (तीन फीट) 320-350 (20 माला)
फूलों का कारोबार पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष की ठीक था. इस वर्ष बारिश की वजह से फूलों की कीमत 30 फीसदी बढ़ गयी. बारिश फूल कृषकों के लिए कांटा बन गया. दुर्गोत्सव में ही फूल कृषक अधिक आमदानी करने की उम्मीद लगाये रहते हैं, लेकिन वर्षा ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया.
सामने लक्ष्मी पूजा, काली पूजा, दिवाली और छठ पूजा है. लक्ष्मी पूजा में फूलों के दाम इसी तरह रहेंगे. फूलों की कीमत तभी घट सकती है, जब बारिश बंद होगी. अत्यधिक बारिश फूलों के लिए हानिकारक है. नारायण चंद्र नायक, महासचिव, सारा बांग्ला फूल चासी व फूल व्यवसायी समिति.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें