29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

एड्स पीड़ित महिलाएं बना रहीं दुर्गापूजा मंडप, ममता को झारखंड समेत 3000 समितियों से उद्घाटन का बुलावा

पूर्वी कोलकाता की कमरडांगा साधारण दुर्गोत्सव समिति में पूजा मंडप का निर्माण 10 एड्स पीड़ित महिलाएं कर रही हैं. ये सभी महिलाएं उत्तर 24 परगना जिले के हाबरा की रहने वाली हैं. पूजा समिति के शताब्दी वर्ष में 110 किलो चांदी से मां दुर्गा की प्रतिमा का निर्माण कराया जा रहा है. मां दुर्गा की […]

पूर्वी कोलकाता की कमरडांगा साधारण दुर्गोत्सव समिति में पूजा मंडप का निर्माण 10 एड्स पीड़ित महिलाएं कर रही हैं. ये सभी महिलाएं उत्तर 24 परगना जिले के हाबरा की रहने वाली हैं. पूजा समिति के शताब्दी वर्ष में 110 किलो चांदी से मां दुर्गा की प्रतिमा का निर्माण कराया जा रहा है. मां दुर्गा की प्रतिमा करीब 15 फुट ऊंची है. इसका निर्माण बंगाली शैली में किया जा रहा है, हालांकि इसमें आधुनिकता का पुट भी देखने को मिलेगा. पूजा समिति के पदाधिकारी समीर साहा ने बताया कि इस बार हम ‘अपरूपा बांग्ला’ थीम पर पूजा मंडप का निर्माण कर रहे हैं.
मंडप के जरिये महिलाएं बंगाल की सभ्यता-संस्कृति व यहां की सुंदरता को दर्शाएंगी. मंडप में राज्य की कृषि व्यवस्था, साक्षरता दर व जनसंख्या को दर्शाया जायेगा. विभिन्न देवी-देवताओं की भी कलाकृतियां प्रदर्शित की जायेंगी. प्रवेश द्वार के निर्माण में असम में पाये जाने वाले विशेष किस्म के बांस का इस्तेमाल किया जा रहा है. मंडप में जूट से बनी आकृतियों को खास अहमियत दी गयी है, ताकि बंगाल की एकता व समानता को दर्शाया जा सके.
‘अपरूपा बांग्ला’ थीम पर हो रहा है दुर्गापूजा मंडप का निर्माण
मां दुर्गा की प्रतिमा के निर्माण में बंगाली संस्कृति और आधुनिकता का होगा सम्मिश्रण
मां के सिर पर होगा घूंघट, पहनाया जायेगा घाघरा, परंपरा के साथ साथ फैशन का मेल
मां दुर्गा हाथों में अस्त्र की जगह प्रज्वलित दीप लिये शांति का संदेश देती नजर आयेंगी
मुफ्त में ट्राम की सवारी, सिर्फ चाट और झालमुढ़ी के लगेंगे पैसे
कोलकाता में दुर्गापूजा के अवसर पर इस बार कोलकाता हेरिटेज के नाम से मशहूर ट्राम में लोगों को घुमते-घुमाते अलग-अलग प्रकार के चाट और झालमुढ़ी खाने का आनंद मिलेगा. इसके लिए आइटीसी ने बिंगो टेढ़े मेढे पुजोर तड़का नामक पहल की शुरुआत की है जिसका उद्देश्य न केवल लोगों को ट्राम यात्रा के दौरान चाट और झालमुढ़ी खिलाना है, ट्राम गाड़ी में सफर करने के लिए आकर्षित भी करना है.
ममता को झारखंड समेत 3000 समितियों से उद्घाटन का बुलावा
तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास इस साल देश भर से 3000 से अधिक दुर्गा पूजा आयोजकों ने अपने पूजा पंडाल के उद्घाटन को लेकर अनुरोध भेजा है. अनुरोध करने वालों में दिल्ली, ओड़िशा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और झारखंड के आयोजक भी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें