34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मणिपाल हॉस्पिटल में सात माह के बच्चे की हुई सफल सर्जरी, बच्चे के पेट में था टेराटोमस ट्यूमर

कोलकाता : मणिपाल हॉस्पिटल में एक सात माह के बच्चे की सफल सर्जरी की गयी. बच्चे का नाम आबीर मंडल है. वह एक बहुत ही दुर्लभ बीमारी से जूझ रहा था. जन्म के बाद ही उसके पेट का आकार बड़ा होता जा रहा है जिससे उसे दूध पीने में भी परेशानी हो रही थी. उसके […]

कोलकाता : मणिपाल हॉस्पिटल में एक सात माह के बच्चे की सफल सर्जरी की गयी. बच्चे का नाम आबीर मंडल है. वह एक बहुत ही दुर्लभ बीमारी से जूझ रहा था. जन्म के बाद ही उसके पेट का आकार बड़ा होता जा रहा है जिससे उसे दूध पीने में भी परेशानी हो रही थी. उसके पिता तन्मय मंडल अपने दोस्त के कहने पर वह अपने बेटे के लेकर मणिपाल हॉस्पिटल पहुंचे जहां डॉ राधाकृष्ण, एचओडी और कंसल्टेंट, पीडियाट्रिक सर्जन और यूरोलॉजिस्ट, मणिपाल हॉस्पिटल्स की देशरेख में बच्चे की चिकित्सा शुरू हुई और सर्जरी के बाद बच्चा अब स्वस्थ्य है.

महानगर में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में डॉ राधाकृष्ण ने यह जानकारी दी.उन्होंने बताया कि बच्चा प्रीमेच्योर पैदा हुआ था. जब वह दो महीने का हुआ तो उसके पिता को उसके पेट में असामान्य सूजन का संदेह हुआ और उन्होंने कई डॉक्टरों से सलाह ली. बाद में कोलकाता के एक डॉक्टर ने एक असामान्य ट्यूमर का पता लगाया.
इसके बादा बच्चे को उक्त अस्पताल ले जाया गया. बच्चे के पेट में एक बहुत बड़ा ट्यूमर निकला हुआ था. ट्यूमर के अंदर तरल और ठोस दोनों तत्वों का मिश्रण था. इन द्रव्यमान को टेराटोमस कहा जाता है. जो ट्यूमर में ब्रेन और हड्डी था, जो किसी शिशु की तरह विकसित हो रहा था. जिसे पूरा बाहर निकालना संभव नहीं था लेकिन इसे निकालने में हम सफल रहे हैं. अब बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ्य है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें