JMB का एक और सक्रिय सदस्य कोलकाता में गिरफ्तार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से बांग्लादेशी प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के एक सक्रिय सदस्य को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने महानगर से सोमवार सुबह अबुल काशेम (22) को कोलकाता के नारकेलडांगा स्थित कैनल ईस्ट रोड स्थित गजनवी ब्रिज के पास से सुबह 10 बजे गिरफ्तार किया.

वह बर्दवान जिला के मंगलकोट में स्थित दुर्मुट गांव का रहनेवाला है. उसके पास से देश विरोधी गतिविधियों से जुड़े होने के कई सबूत एसटीएफ को मिले हैं. आरोपी के पास से कई कागजात भी जब्त किये गये हैं, जिससे यह साबित होता है कि वह संगठन के सक्रिय सदस्य के तौर पर लगातार कार्य कर रहा था.

इस मामले में कोलकाता पुलिस के ज्वाइंट सीपी (एसटीएफ) शुभंकर सिन्हा सरकार ने बताया कि उन्हें गुप्त जानकारी मिली थी कि नारकेलडांगा में एक युवक को संदिग्ध स्थिति में देखा गया है. वह जेएमबी का सक्रिय सदस्य है और किसी रणनीति के तहत कोलकाता में आया है.

इसी जानकारी के आधार पर उसे पकड़कर उसकी तलाशी ली गयी. तलाशी में उसके पास से देश विरोधी जिहादी किताबें, पोस्टर व कुछ तस्वीरें मिलीं. शुरुआती पूछताछ में वह भागने की कोशिश कर रहा था, लेकिन पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. वह कोलकाता में किससे मिलने और किस काम से आया था, इस बारे में उसने अब तक कुछ नहीं बताया है.

श्री सिन्हा ने बताया कि शुरुआती पूछताछ में उसने इसके संकेत दिये कि बर्दवान के खागड़ागढ़ में हुए धमाके में उसकी अहम भूमिका थी. एसटीएफ को संदेह है कि बोधगया विस्फोट की साजिश रचने में भी वह शामिल था. हालांकि, उस मामले में अब तक कोई पुख्ता सबूत पुलिस के हाथ नहीं लगा है.

गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी को बैंकशाल कोर्ट स्थित सीएमएम कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे पुलिस हिरासत में भेज दिया गया. जांच अधिकारियों का कहना है कि हाल ही में गिरफ्तार जेएमबी के सक्रिय सदस्यों के साथ आमने-सामने बिठाकर अबुल काशेम से पूछताछ की जायेगी, ताकि कुछ नयी जानकारी सामने आ सके.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें