दीघा में होगा अंतरराष्ट्रीय व्यापार सम्मेलन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोलकाता : पूर्व मेदिनीपुर के दीघा में आगामी दिसंबर में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सम्मेेेलन का आयोजन किया जायेगा. यह आयोजन दीघा के नवनिर्मित विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में होगा. राज्य वित्त व उद्योग विभाग की ओर से शनिवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार नौ से 13 दिसंबर तक एशियाई देशों के व्यापार प्रतिनिधियों के लिए शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा.

दीघा में एक प्रमुख व्यवसाय पर्यटन केंद्र बनने की क्षमता है. कन्वेंशन सेंटर में उसी आधार पर मेहमानों की मेजबानी के लिए एक होटल भी है. वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के अनुसार, दीघा को एशिया, सिंगापुर, थाइलैंड और मलयेशिया के लिए एक प्रमुख समुद्री व्यापार पर्यटन स्थल में बदलने के लिए राज्य सरकार ने यह पहल शुरू की है. दीघा के आसपास 65 रेस्तरां निर्माण और नियोजन के विभिन्न चरणों में हैं. ताजपुर में एक बड़ा बंदरगाह बनाया जा रहा है.

दीघा से थोड़ी दूरी पर हल्दिया है, जो राज्य के प्रमुख औद्योगिक केंद्रों में से एक है. पर्यटकों की सुविधाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा वहां सात किलोमीटर लंबी मरीन ड्राइव बनायी जा रही है, जो दीघा, मंदारमणि, ताजपुर, शंकरपुर और उदयपुर को जोड़ेगी, जिससे यात्रा और पर्यटन काफी हद तक सुगम होगी. ये सभी व्यवस्थाएं दीघा को व्यापारिक पर्यटन के तौर पर विकसित‌ करने में मददगार हैं. दिसंबर में आयोजित होनेवाला शिखर सम्मेलन दीघा को नयी पहचान देगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें