भारी बारिश से जनजीवन बेपटरी, कोलकाता में 24 घंटे में हुई 186.1 मिमी बारिश, कई इलाकों में जलजमाव से परेशानी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोलकाता :मूसलाधार बारिश और निचले इलाकों में जलजमाव के कारण शनिवार को महानगर के अधिकतर हिस्सों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा. अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार दोपहर तक पिछले 24 घंटे में 186.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. सेंट्रल एवेन्यू, कॉलेज स्ट्रीट, शेक्सपीयर सरणी, ठनठनिया, पार्क सर्कस, अलीपुर रोड, साहापुर रोड, महात्मा गांधी रोड और बेहला, खिदिरपुर समेत कई इलाकों में पानी भर गया. मध्य, दक्षिण, उत्तर कोलकाता के कई इलाकों में यातायात बाधित होने से जाम लग गया.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उड़ान सेवा भी प्रभावित हुई. विमानों के आगमन-प्रस्थान में देरी हुई. पूर्व रेलवे के सीपीआरओ निखिल चक्रवर्ती ने बताया कि जलजमाव के कारण सुबह पौने ग्यारह बजे से सर्कुलर रेलवे सेवा निलंबित थी. उन्होंने बताया कि पूर्व रेलवे के सियालदह और हावड़ा रेल खंड पर आवागमन धीमा हुआ लेकिन किसी भी ट्रेन को रद्द नहीं किया गया.
इस बीच, भारी बारिश के मद्देनजर कोलकाता नगर निगम के जल निकासी सहित कुछ विभागों के कर्मचारियों की शनिवार व रविवार की छुट्टी रद्द कर दी गयी. शनिवार को छुट्टी का दिन होने पर भी निगम के कुछ विभागों के कर्मचारियों ने काम किया.
उधर, मेयर फिरहाद हकीम ने शनिवार को महानगर के विभिन्न इलाकों का दौरा कर हालात का जायजा लिया. उन्होंने बालीगंज और मोमिनपुर पंपिंग स्टेशनों का दौरा किया. मेयर ने कहा कि जलजमाव दूर होने में पांच से छह घंटे का वक्त लगेगा. हालांकि और बारिश होने पर स्थिति बिगड़ सकती है.
इधर, राज्य सचिवालय नबान्न ने स्थिति का मुकाबला करने के लिए अलीपुर मौसम विभाग से हालात की जानकारी ली है. जिलों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है. साथ ही आपदा प्रबंधन टीम को भी तैयार रखा गया है. नबान्न में मौजूद कंट्रोल रूम स्थिति पर चौबीसों घंटे नजर रख रहा है.
कोलकाता नगर निगम ने भी कंट्रोल रूम खोला है. पंप के जरिये जलजमाव से लोगों को निजात दिलाने की कोशिश हो रही है. हालांकि लगातार बारिश होने की वजह से पानी निकलने में समस्या हो रही है. इस बीच, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है कि महानगर में जलजमाव के लिए मेट्रो रेल की परियोजनाएं जिम्मेदार हैं. न्यू अलीपुर इलाके में जलजमाव के संबंध में मुख्यमंत्री ने मेट्रो रेल के कार्य को जिम्मेदार ठहराया.
रविवार को कोलकाता के अलावा हावड़ा, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पश्चिम व पूर्व मेदिनीपुर तथा मुर्शिदाबाद में भारी बारिश होगी. समुद्र के भी बेहद अशांत होने की आशंका है. मछुआरों को समुद्र में न जाने के लिए कहा गया है. उत्तर बंगाल में भी बारिश होने का अनुमान है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें