36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कूलर, टीवी, वाइ-फाइ, डिजिटल पेमेंट से लैस है हावड़ा का यह ई-रिक्‍शा

जे कुंदन, हावड़ा हावड़ा के शिवपुर इलाके में घूमते हुए अवनी मॉल के करीब कभी आपको टोटो में सवार होने का मौका मिले, तो संभावना है कि आप एक ऐसे टोटो में खुद को पायेंगे, जो किसी लग्जरी कार से कम नहीं. कहते हैं कि शौक बड़ी चीज है, इसे बकुलतला इलाके के रहनेवाले गौतम […]

जे कुंदन, हावड़ा

हावड़ा के शिवपुर इलाके में घूमते हुए अवनी मॉल के करीब कभी आपको टोटो में सवार होने का मौका मिले, तो संभावना है कि आप एक ऐसे टोटो में खुद को पायेंगे, जो किसी लग्जरी कार से कम नहीं. कहते हैं कि शौक बड़ी चीज है, इसे बकुलतला इलाके के रहनेवाले गौतम कुमार राय ने पूरी तरह से सही साबित किया है. कहने को तो वह एक टोटो चालक हैं, लेकिन अपने इस इलेक्ट्रिक वाहन को वह किसी महंगी लग्जरी कार से कम नहीं मानते.

इसे सजाने और संवारने में वह कोई कसर नहीं छोड़ते. जब हावड़ा के लोग भीषण गर्मी से निजात पाने की कोशिशों में जुटे थे, तब गौतम ने उन्हें राहत देने के लिए अपने टोटो में कूलर लगा लिया. इतना ही नहीं, टोटो में बैठकर कोई अपना पसंदीदा टीवी कार्यक्रम मिस न करे, इसके लिए उन्होंने टोटो में ही टीवी लगा दिया है. वाइ-फाइ इंटरनेट के सहारे वह उस टीवी को चलाते हैं.

वाइ-फाइ की सुविधा वह अपने यात्रियों को भी उपलब्ध कराते हैं. टोटो में बैठते ही उसका पासवर्ड वह यात्रियों को बता देते हैं. आधुनिकता की अपनी इस मुहिम में गौतम कुमार राय किराये के पैसे पेटीएम के जरिए चुकाने की सुविधा भी देते हैं. इतनी सुविधाओं के बावजूद वह कोई अतिरिक्त पैसे यात्रियों से नहीं लेते. गौतम कहते हैं कि कई यात्री ऐसे हैं, जो इतनी सुविधा हासिल करने के बाद खुद ही अतिरिक्त पैसे देना चाहते हैं. कई बार मनुहार करने पर वह अतिरिक्त पैसे लेते हैं.

मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर के रहनेवाले गौतम ने पिता के रिटायर होने पर दो वर्ष पहले टोटो चलाने का फैसला किया था. महज मैट्रिक पास होने की वजह से अच्छी नौकरी का वह सपना भी नहीं देखते थे. पिता ने टोटो खरीदने के लिए 1.20 लाख रुपये गौतम को दिये थे. गौतम ने मेहनत में कोई कसर नहीं छोड़ी. एक वर्ष तक टोटो चलाने के बाद, जो कमाई गौतम को हुई, उससे ही उन्होंने अपने टोटो को संवारा.

उन्होंने टोटो को आधुनिक रूप देने का फैसला क्यों किया, इसपर वह कहते हैं कि शौक बड़ी चीज है. उन्हें बेहद खुशी मिलती है, जब यात्री दूसरे टोटो को छोड़कर उनके टोटो का इंतजार करते हैं. उनके टोटो की सुविधाओं का लुत्फ लेते हैं. गौतम कहते हैं कि अब उनकी तमन्ना टोटो में फ्रिज लगाने की है. उनके मुताबिक गर्मी के दिनों में ठंडे पानी की जरूरत कई लोग महसूस करते हैं. अगर उनके टोटो में यह भी मिल जाये, तो उन्हें और सुकून मिलेगा. साथ ही वह दिव्यांगों और बुजुर्गों को अपने टोटो में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा देना चाहते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें