30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुर्घटना रोकने के लिए मेट्रो में लगा कॉनवेक्स मिरर

14 जुलाई की घटना के बाद मेट्रो की पहल कॉनवेक्स मिरर से मेट्रो चालक इंजन के पीछे के डब्बों पर रख सकेगा नजर पार्क स्ट्रीट मेट्रो स्टेशन पर पहला दर्पण लगा अन्य सभी 24 स्टेशनों पर लगेगा कॉनवेक्स मिरर कोलकाता : 14 जुलाई को पार्क स्ट्रीट स्टेशन मेट्रो स्टेशन हुई हादसे से सबक लेते हुए […]

14 जुलाई की घटना के बाद मेट्रो की पहल

कॉनवेक्स मिरर से मेट्रो चालक इंजन के पीछे के डब्बों पर रख सकेगा नजर
पार्क स्ट्रीट मेट्रो स्टेशन पर पहला दर्पण लगा
अन्य सभी 24 स्टेशनों पर लगेगा कॉनवेक्स मिरर
कोलकाता : 14 जुलाई को पार्क स्ट्रीट स्टेशन मेट्रो स्टेशन हुई हादसे से सबक लेते हुए मेट्रो प्रशासन अब मेट्रो स्टेशनों पर कॉनवेक्स मिरर (उत्तल दर्पण) लगाने का फैसला किया है. सर्वप्रथम कॉनवेक्स मिरर बुधवार को पार्क स्ट्रीट मेट्रो स्टेशन पर लगाया गया. बताया जाता है कि इस तरह के दर्पण का इस्तेमाल मेट्रो चालक ट्रेन के पीछे के डब्बों की स्थिति व अन्य यात्रियों को ट्रेन में उतरते और सवार होते देखने के लिए कर सकेगा. इस तरह का दर्पण कोलकाता मेट्रो को सभी 24 मेट्रो स्टेशनों पर लगेगा.
एक स्टेशन के अप व डाउन लाइन के दोनों प्लेटफॉर्मों के अंतिम छोर पर लगेगा. यानी के एक स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर चार कॉनवेक्स मिरर लगेगा. मेट्रो रेलवे की मुख्य जनसंपर्क अधिकारी इंद्राणी बनर्जी ने बताया कि इस तरह के मिरर को लगाने का मुख्य उद्देश्य है 14 जुलाई जैसे हादसों से निपटना.
इस मिरर के माध्यम से मेट्रो की केबिन में बैठा चालक अपने पीछे के डब्बों की स्थिति और यात्रियों की स्थिति पर निगरानी रख सकेगा. श्रीमती बनर्जी ने बताया कि आने वाले दिनों मेट्रो के अन्य स्टेशनों पर भी इस तरह के और भी मिरर लगाने की योजना है. मेट्रो रेलवे के इस योजना पर प्रतिक्रिया देते हुए एक मेट्रो यात्री ने बताया कि यह सही है कि एक चालक को जितना ध्यान अपने आगे रखना चाहिए उतना ही अपने पीछे भी रखना चाहिए.
यदि 14 जुलाई वाले हादसे के दिन चालक अपने पीछे के डब्बों की स्थिति देख पाया होता तो शायद इस प्रकार का हादसा नहीं हुआ होता. गौरतलब है कि 14 जुलाई को पार्क स्ट्रीट स्टेशन पर मेट्रो के दरवाजे में एक यात्री का हाथ फंसने और उसके बाद थर्ड लाइन में यात्री के गिर जाने से दर्दनाक मौत हो गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें