Voting Round 6 LIVE : पुरुलिया के बलरामपुर में तृणमूल-भाजपा के बीच संघर्ष, 80% मतदान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

-छठे चरण में पश्चिम बंगाल में 80 फिसदी से अधिक मतदान हुआ है. हालांकि कई जगहों से हिंसा की खबरें भी आयी हैं.

-पुरुलिया के बलरामपुर में तृणमूल-भाजपा के बीच संघर्ष, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

-राज्य पुलिस ने भारती घोष के सुरक्षाकर्मियों को रोका, सुरक्षाकर्मियों पर मतदान केंद्र में गोली चलाने का आरोप. पिंगला जाने से पुलिस ने भारती घोष को रोका, धर्मा मोड़ पर भारती घोष को रोका गया.

बंगाल में छिटपुट हिंसा के बीच तीन बजे तक 68.21 फीसदी मतदान

तमलूक - 73.51 फीसदी

कांथी - 69.79 फीसदी

घाटाल - 71.45 फीसदी

झारग्राम (ST) - 69.84 फीसदी

मेदिनीपुर - 67.56 फीसदी

पुरुलिया - 70.48 फीसदी

बांकुरा - 68.02 फीसदी

बिष्णुपुर (SC) - 71.79 फीसदी

-विष्णुपुर लोकसभा सभा सीट के तहत पूर्व बर्दवान जिले के खंडघोष विधानसभा क्षेत्र के उदयकृष्णपुर के 13 और 145 नंबर बूथ में पीठासीन पदाधिकारी के सामने ही तृणमूल कांग्रेस एकतरफा वोटिंग कर रहे हैं. वहीं, 209 नंबर बूथ में मतदाताओं को वोट करने से रोका गया.

पश्चिम बंगाल में एक बजे तक 55.58 फीसदी वोट

तमलूक - 59.07 फीसदी

कांथी - 57.09 फीसदी

घाटाल - 54.95 फीसदी

झारग्राम (ST) - 58.21 फीसदी

मेदिनीपुर - 53.02 फीसदी

पुरुलिया - 56.60 फीसदी

बांकुरा - 52.82 फीसदी

बिष्णुपुर (SC) - 52.84 फीसदी

-पश्चिम बंगाल के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा है कि तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने उन पर हमला किया. उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता और समर्थक आम लोगों को वोट करने से रोक रहे हैं. श्री घोष ने कहा कि पश्चिमी मेदिनीपुर लोकसभा क्षेत्र के रामपुरा में एक बूथ में जाने से उन्हें रोका गया. उनके कार्यकर्ताओं को एक दिन पहले से ही धमकियां दी जा रही हैं. उन्होंने बूथ के अंदर जाने की कोशिश की, तो तृणमूल के लोगों ने उन्हें रोका और उन पर हमला कर दिया.

Voting Round 6 LIVE : पुरुलिया के बलरामपुर में तृणमूल-भाजपा के बीच संघर्ष, 80% मतदान

-केशपुर में फिर से हिंसा शुरू हो गयी है. कर्फ्यू जैसा माहौल है. स्थिति को संभालने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स (रैफ) को उतारना पड़ा है. स्थानीय लोगों और रैफ के बीच झड़प हो रही है. लोगों ने ईंट-पत्थर बरसाने शुरू कर दिये हैं. पुलिस ने भी लाठीचार्ज किया है. भारती घोष पर हमला के मामले में मंत्री शुभेंदु अधिकारी की प्रतिक्रिया पर नये सिरे से तनाव उत्पन्न हो गया. केशपुर का काली मंदिर इलाका रणक्षेत्र में तब्दील हो गया.

-भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी भारती घोष की गिरफ्तारी की मांग पर केशपुर में जोरदार प्रदर्शन किया गया. आरोप है कि भाजपा प्रत्याशी के बॉडीगार्ड ने गोली चलायी, जिससे तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता बख्तियार खान घायल हो गये. घायल बख्तियार को मेदिनीपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. गोली चलाये जाने के विरोध में और भारती को गिरफ्तार करने की मांग पर तृणमूल समर्थकों ने केशपुर में जमकर उत्पात मचाया. सड़क को जाम कर दिया. नारेबाजी की और सुरक्षा बलों को निशाना बनाकर ईंट-पत्थर भी फेंके. इधर, चुनाव आयोग ने पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है. वहीं, भाजपा प्रत्याशी ने इस संबंध में कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया.

-बीरभूम के एक मतदान केंद्र पर सिर्फ बीजेपी को पड़ रहा था वोट, मतदाताओं ने किया गुस्से का इजहार

-खड़गपुर के मथुराकाटी का खाली पड़ा बूथ नंबर 214. तपती गर्मी की वजह से मतदान केंद्र नहीं आ रहे वोटर.

-खड़गपुर के खरीदा इलाके में बूथ संख्या 38, 39, 40, 41 बूथ में तनाव, तृणमूल समर्थकों का लगा जमावड़ा. पुलिस ने खदेड़ा

-पश्चिम बंगाल में भाजपा नेता दिलीप घोष पर हमला, गाड़ी में तोड़फोड़

-केशपुर के दोगछिआ ने सीआरपीएफ के जवान ने हवा में चलायी गोली, जवानों पर ईंट फेंके गये, भाजपा प्रत्याशी भारती घोष का सुरक्षाकर्मी घायल

-बांकुरा और पुरुलिया में वोटरों में जबर्दस्त उत्साह. भारी गर्मी के बावजूद बांकुरा और पुरुलिया लोकसभा क्षेत्र में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी लाइनें

Voting Round 6 LIVE : पुरुलिया के बलरामपुर में तृणमूल-भाजपा के बीच संघर्ष, 80% मतदान
Voting Round 6 LIVE : पुरुलिया के बलरामपुर में तृणमूल-भाजपा के बीच संघर्ष, 80% मतदान

-बीजपुर में भाजपा नेता और बैरकपुर से लोकसभा चुनाव लड़ रहे अर्जुन सिंह ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता साधारण मतदाताओं को बूथ में जाने से रोक रहे हैं. बैरकपुर लोकसभा क्षेत्र के बीजपुर में 116 नंबर बूथ पर हो रहा है पुनर्मतदान

-भारती घोष पर बूथ के अंदर मोबाइल से फोटो खींचने का आरोप.

-तमलूक लोकसभा क्षेत्र में मंत्री शुभेंदु अधिकारी ने किया मतदान

-घाटाल लोकसभा क्षेत्र के दोगछिया में भाजपा उम्मीदवार भारती घोष पर हमला हो गया. भारती घोष चोटिल हो गयी हैं. हमले का आरोप पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और समर्थकों पर लगा है. सीआरपीएफ ने किया लाठीचार्ज.

-खड़गपुर में कड़ी धूप अौर गर्मी से बचने के लिए मतदाता सुबह से ही मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे. केशपुर के गोटगेडिया में घाटाल के भाजपा उम्मीदवार भारती घोष के साथ तृणमूल समर्थक ने धक्का-मुक्की की. इलाके में उत्तेजना. सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची.

-घाटाल में भारती घोष गो बैक के नारे लगे. बीजेपी की प्रत्याशी हैं पूर्व आइपीएस अधिकारी भारती घोष. भारती घोष की कार पर हमले का लग रहा है आरोप.

-गोविंदपुर के नेरो बूथ संख्या 67, 68 में आधा घंटा देर से शुरू हुआ मतदान

-बंगाल में 9 बजे तक 6.58 फीसदी मतदान

-तमलूक - 20.73 फीसदी

कांथी - 12.05 फीसदी

घाटाल - 18.50 फीसदी

झारग्राम (ST) - 18.49 फीसदी

मेदिनीपुर - 16.05 फीसदी

पुरुलिया - 16.92 फीसदी

बांकुरा - 11.62 फीसदी

बिष्णुपुर (SC) - 18.89 फीसदी

-झारग्राम में बीजेपी के बूथ कार्यकर्ता की हत्या, तृणमूल कार्यकर्ता का शव मिला. झारग्राम के गोपीबल्लभपुर में शनिवार की रात भाजपा कार्यकर्ता रमन सिंह का शव बरामद हुआ. झारग्राम भाजपा के जिला अध्यक्ष सुखमय सत्पथी ने आरोप लगाया है कि रमन सिंह की गला दबाकर हत्या की गयी है. वहीं पुलिस ने पोस्टमार्टम से पहले कहा कि मिर्गी की वजह से रमन की मौत हुई है.

-पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर के भगवानपुर में दो भाजपा कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या कर दी गयी. इनके नाम अनंत गुचैत और रंजीत माईती हैं. इन्हें शनिवार देर रात गोली मार दी गयी.

कोलकाता : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में पश्चिम बंगाल के पांच जिलों की आठ सीटों पर रविवार को मतदान शुरू हो गया. इन आठ सीटों पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा घटकों- माकपा, भाकपा और फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रत्याशियों के बीच मुख्य मुकाबला है. इन सीटों पर 1,33,69,749 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे और 83 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. इस चरण में बांकुड़ा के वन क्षेत्र जंगल महल, पश्चिमी मिदनापुर, झाड़ग्राम और पुरुलिया जिलों में मतदान हो रहा है.

तमलूक, कांथी, घाटाल, झाड़ग्राम (एसटी), मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा और बिष्णुपुर (एससी) निर्वाचन क्षेत्रों में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग केंद्रीय बलों की कुल 770 कंपनियों को तैनात किया है, जो 15,428 मतदान केंद्रों में से लगभग 100 प्रतिशत को कवर करेंगी.

इन सभी आठ सीटों में से अधिकतर पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. बांकुड़ा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होगा, क्योंकि कांग्रेस ने यहां अपना प्रत्याशी मैदान में नहीं उतारा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने यहां चुनावी रैलियां की हैं. ममता बनर्जी ने कई सारे रोड शो भी किये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें