पश्चिम बंगाल में छठे चरण में आठ लोकसभा सीटों पर कल होगा मतदान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोलकाता : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में पश्चिम बंगाल के पांच जिलों की आठ सीटों पर रविवार को मतदान होगा. इन आठ सीटों पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा घटकों- माकपा, भाकपा और फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रत्याशियों के बीच मुख्य मुकाबला है. इन सीटों पर 1,33,69,749 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे और 83 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. इस चरण में बांकुड़ा के वन क्षेत्र जंगल महल, पश्चिमी मिदनापुर, झाड़ग्राम और पुरुलिया जिलों में मतदान होगा.

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि तमलूक, कांथी, घाटाल, झाड़ग्राम (एसटी), मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा और बिष्णुपुर (एससी) निर्वाचन क्षेत्रों में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग केंद्रीय बलों की कुल 770 कंपनियों को तैनात करेगा, जो 15,428 मतदान केंद्रों में से लगभग 100 प्रतिशत को कवर करेंगी.

इन सभी आठ सीटों में से अधिकतर पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. बांकुड़ा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होगा, क्योंकि कांग्रेस ने यहां अपना प्रत्याशी मैदान में नहीं उतारा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने यहां चुनावी रैलियां की हैं. ममता बनर्जी ने कई सारे रोड शो भी किये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें