25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोलकाता : राज्य के पूर्व व वरिष्ठ खिलाड़ियों को मिलेगी पेंशन : ममता

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अब पूर्व व वरिष्ठ खिलाड़ियों को भी पेंशन देने की योजना बना रही है. सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में खेल विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार अब यहां के पूर्व व वरिष्ठ खिलाड़ियों के लिए पेंशन सेवा […]

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अब पूर्व व वरिष्ठ खिलाड़ियों को भी पेंशन देने की योजना बना रही है. सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में खेल विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार अब यहां के पूर्व व वरिष्ठ खिलाड़ियों के लिए पेंशन सेवा शुरू करने का मन बना रही है.

इस संबंध में उन्होंने राज्य के खेल विभाग को रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल विभाग द्वारा रिपोर्ट मिलने के बाद बजट में इसके लिए अलग से राशि आवंटित की जायेगी और फिर इसे लागू किया जायेगा. इसके साथ-साथ मुख्यमंत्री ने खेलाश्री के तहत सोमवार को खेल की दुनिया में बेहतर प्रदर्शन करनेवाले 22 खिलाड़ियों को ‘खेल सम्मान’, 17 खिलाड़ियों को ‘बंगाल का गौरव’, सात कोच को ‘क्रीड़ा गुरु’ और 16 खिलाड़ियों व टीम को विशेष अवार्ड से सम्मानित किया.

इसके साथ-साथ राज्य सरकार की ओर से सुकुमार समाजपति व जयदीप मुखर्जी को लाइफ टाइम एचिवमेंट अवार्ड व एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाली स्वप्ना बर्मन का विशेष सम्मान किया गया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि सत्ता में आने के बाद से ही राज्य सरकार स्पोर्टिंग क्लबों को आर्थिक अनुदान प्रदान कर रही है. इस वर्ष 4300 नये क्लबों को दो-दो लाख रुपये का अनुदान दिया गया, इसके साथ-साथ पश्चिम बंगाल सरकार ने क्लबों के बाद अब स्पोर्ट कोचिंग केंद्रों को भी अनुदान देने का फैसला किया है.

प्रथम चरण में राज्य सरकार राज्य के 221 कोचिंग सेंटरों को एक-एक लाख रुपये का अनुदान दे रही है. भविष्य में यह संख्या और भी बढ़ायी जायेगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस की सरकार सत्ता में आने के बाद से खेल जगत के विकास पर विशेष ध्यान दिया है. 2010-11 में राज्य के खेल विभाग का बजट मात्र 73 करोड़ रुपये था, जो अब सात गुना बढ़ कर 515 करोड़ रुपये हो गया है.

इस मौके पर राज्य के खेल व युवा कल्याण मंत्री अरूप विश्वास, शहरी विकास मंत्री व कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम, खेल व युवा कल्याण राज्य मंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला, क्रिकेटर मनोज तिवारी सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें