36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : ग्रीन कोलकाता पर केएमसी का जोर, बोरो स्तर पर पौधारोपण पर दिया जा रहा है जोर

कोलकाता : महानगर में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए नवनिर्वाचित मेयर फिरहाद हकीम ने लोगों से अधिक से अधिक पौधारोपण का आह्वन किया है. फिरहाद के मेयर बनते ही निगम में बोरो स्तर पर वृक्षारोपण पर जोर दिया जा रहा है. निगम के बोरो 11,12,16,17 में सबसे अधिक पेड़ लगाये गये हैं. वहीं, कोलकाता […]

कोलकाता : महानगर में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए नवनिर्वाचित मेयर फिरहाद हकीम ने लोगों से अधिक से अधिक पौधारोपण का आह्वन किया है. फिरहाद के मेयर बनते ही निगम में बोरो स्तर पर वृक्षारोपण पर जोर दिया जा रहा है. निगम के बोरो 11,12,16,17 में सबसे अधिक पेड़ लगाये गये हैं.
वहीं, कोलकाता टाला स्थित पांच नंबर वार्ड में अब तक करीब 250 पौधे गये गये हैं. सिर्फ इस एक वार्ड में 250 से अधिक पौधे लगाये गये हैं. पांच नंबर वार्ड के पार्षद तरुण साहा ने बताया कि उनके वार्ड में नारियल व देवदार के पौधे लगाये जा रहे हैं. नारियल व देवदार के पौधे बड़े होकर मजबूत हो जाते हैं. आंधी-तूफान में इनके गिरने की संभावना बेहद कम रहती है
. इसलिए ऐसे पौधों को लगाया जा रहा है. इसी तरह अन्य बोरो में भी पेड़ लगाने पर जोर दिया जा रहा है. बोरो 12 स्थित 107 नंबर में पौधारोपण किया जा रहा है. गौरतलब है कि पूरे बोरो में अब तक करीब 500 पौधारोपण किया गया है.
12 नंबर बोरो स्थित 107 नंबर वार्ड के पार्षद के सुशांत कुमार बोस ने बताया कि उनके वार्ड फल व फूल के पौधे लगाये गये है. क्योंकि फल व फूल पक्षियों को आकर्षित करते हैं, जो पर्यावरण के लिए लाभदायक है.
इस विषय में निगम के पार्क एंड स्क्वायर विभाग के एक आला अधिकारी ने बताया कि महानगर में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए निगम का पार्क एंड स्क्वायर विभाग पौधारोपण पर जोर दे रहा है. हर साल महानगर के विभिन्न इलाकों में पेड़-पौधे लगाये जाते हैं. लेकिन इनमें से कुछ सूख जाते हैं. ऐसे में पेड़ों की देखरेख पर भी जोर दिया जा रहा है.
पौधों में हर रोज पानी देने की व्यवस्था की गयी है. गौरतलब है कि कोलकाता के नये मेयर फिरहाद हकीम ने शपथ ग्रहण के बाद लोगों से आह्वान करते हुए कहा था कि निगम संपत्ति कर में छूट देगा, जब लोग पौधारोपण को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा मानेंगे.
किसी आवासीय स्थान, निजी भूमि पर पौधा लगाने पर कर में छूट दी जायेगी. उन्होंने कहा कि जिस हिस्से में पौधारोपण किया जायेगा, उसे हिस्से के कर में से 90 फीसदी की छूट दी जायेगी. उम्मीद है कि कर में छूट देने की बात से कोलकातावासी पौधारोपण पर जोर देंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें