26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता की हवा में बढ़ा प्रदूषण का स्तर

कोलकाता : महानगर की हवा में प्रदूषण का स्तर दिल्ली से अधिक पाया गया है. इस चौंकानेवाले तथ्य के बाद से चिकित्सकों ने प्रदूषण की वजह से होनेवालीं बीमारियां बढ़ने की आशंका व्यक्त की है. उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की बेवसाइट पर दिये आंकड़े के मुताबिक हवा में विषैले तत्वों की […]

कोलकाता : महानगर की हवा में प्रदूषण का स्तर दिल्ली से अधिक पाया गया है. इस चौंकानेवाले तथ्य के बाद से चिकित्सकों ने प्रदूषण की वजह से होनेवालीं बीमारियां बढ़ने की आशंका व्यक्त की है. उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की बेवसाइट पर दिये आंकड़े के मुताबिक हवा में विषैले तत्वों की मात्रा 311 माइक्रोग्राम प्रति यूनिट बतायी गयी है.
यह सूचकांक विक्टाेरिया मेमोरियल के पास की हवा की जांच के बाद जारी की गयी है. महानगर में जिस तरह से ठंड आने के बाद से हवा में प्रदूषण की मात्रा में वृद्धि दर्ज की गयी है, उससे स्पष्ट है कि यह देश के सबसे अधिक प्रदूषित शहर दिल्ली की बराबरी में आ गया है. और तो और यह दिल्ली से अिधक प्रदूषित हो सकता है.
पर्यावरणविद् सुभाष दत्ता बताते हैं कि इसकी मुख्य वजह कोलकाता की सड़कों पर अनियंत्रित परिवहन का होना है. अधिकतर वाहन बीएस4 के मानकाें को नहीं मानते हैं. पुलिस भी प्रदूषण फैलानेवाले वाहनों की धरपकड़ सही तरीके से नहीं कर रही है. चिकित्सकों का मानना है कि ठंड में हवा नीचे आ जाती है. इससे सुबह टहलनेवालों पर प्रदूषित हवा को सबसे बुरा प्रभाव पड़ने की आशंका है. इससे सीओपीडी से लेकर अस्थमा व अन्य बीमारियां फैलने का खतरा है.
बंगाल में नहीं पालन हो सकेगा पटाखों के लिए तय मापदंड का निर्देश
कोलकाता. महानगर में दीपावली के पहले पटाखा बिक्री को लेकर शुक्रवार को कोलकाता पुलिस ट्रेनिंग स्कूल (पीटीएस) में कोलकाता पुलिस, राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद व दमकल विभाग ने बैठक की. बैठक में इस वर्ष सुप्रीम कोर्ट की तरफ से पटाखाें की बिक्री को लेकर तय मापदंड संंबंधी निर्देशों सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई.
बैठक के बाद सारा बांग्ला आतिशबाजी उन्नयन समिति के चेयरमैन बाबला राय ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के आने से काफी पहले राज्यभर में पूर्व मापदंडों के आधार पर पटाखे बनाये जा चुके हैं. लिहाजा इस बार सुप्रीम कोर्ट के तय मापदंड का पालन करना मुश्किल होगा. पहले से तय राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद, पुलिस व अदालत के निर्देश के मुताबिक ही पटाखे बनाये गये हैं. टाला पार्क में सोमवार सुबह 11 बजे पटाखों का टेस्ट होगा. टेस्ट में जो पटाखे पास होंगे, उन्हें ही महानगर के बाजीबाजारों में रखा जायेगा. अगले वर्ष से सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पूरी तरह से पालन होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें