26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हादसे के 38 दिनों में बनाया माझेरहाट ब्रिज का वैकल्पिक रास्ता, मंत्री बोले राज्य सरकार ने असंभव को किया संभव

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की दूर दृष्टि व उनकी सोच ने असंभव कार्य को भी संभव कर दिखाया है. माझेरहाट ब्रिज के टूटने के महज 38 दिनों के अंदर राज्य सरकार ने वैकल्पिक रास्ता तैयार कर लिया है. यह बातें शुक्रवार को राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने कही. शुक्रवार को शहरी […]

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की दूर दृष्टि व उनकी सोच ने असंभव कार्य को भी संभव कर दिखाया है. माझेरहाट ब्रिज के टूटने के महज 38 दिनों के अंदर राज्य सरकार ने वैकल्पिक रास्ता तैयार कर लिया है. यह बातें शुक्रवार को राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने कही.
शुक्रवार को शहरी विकास मंत्री ने माझेरहाट ब्रिज गिरने के बाद वहां बने नये वैकल्पिक रास्ते व बेली ब्रिज का जायजा लिया. इस मौके पर संवाददाताओं को संबोधित करते हुुए शहरी विकास मंत्री ने कहा कि चार सितंबर को माझेरहाट गिरा था, जिसके बाद से बेहला व चेतला सहित इस क्षेत्र के लोगों को यातायात की समस्या बढ़ गई थी. ब्रिज गिरने के बाद ही मुख्यमंत्री ने लेवल क्रॉसिंग बना कर वैकल्पिक रास्ता बनाने का सुझाव दिया था और इस योजना पर इतनी त्वरित कार्रवाई हुई कि ब्रिज गिरने के 38 दिनों के अंदर इसे खोल दिया गया.
गौरतलब है कि शुक्रवार को माझेरहाट पुल के ध्वस्त होने के करीब एक महीने बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने शुक्रवार को बेहला को शहर के बाकी हिस्सों से सीधा जोड़ने वाले बेली ब्रिज को यातायात के लिए खोल दिया.
नगर निगम मामलों और शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने कहा कि माझेरहाट पुल के गिरने के 38 दिनों बाद और दुर्गा पूजा से ठीक पहले हमने बेहला और अलीपुर को जोड़ने वाले नये मार्ग को खोल दिया है. बेली ब्रिज शहर के दोनों तरफ को जोड़ेगा, जिसका संपर्क चार सितंबर को माझेरहाट पुल के ढहने के बाद टूट गया था. छोटी कारों और हल्के वाहनों को ही इस पुल के इस्तेमाल करने की अनुमति होगी.
जीआरएसई ने मात्र छह दिन में बनाया बेली ब्रिज
गार्डेनरीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड ने भी रिकाॅर्ड समय में बेली ब्रिज को स्थापित किया है. दो बेली ब्रिज को लगाने में जीआरएसई ने मात्र छह दिन लगाया है, अर्थात् एक बेली ब्रिज को महज तीन दिन में लगाया है. जीआरएसई की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, शुक्रवार को इस बेली ब्रिज का उद्घाटन कोलकाता पुलिस के अतिरिक्त आयुक्त विनीत गोयल ने किया.
जीआरएसई की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि राज्य के लोक निर्माण विभाग ने 24 सितंबर को जीआरएसई को 25 मीटर लंबाई वाले दो बेली ब्रिज को लगाने के लिए ऑर्डर दिया था और साथ ही लोक निर्माण विभाग ने कहा था कि 10 अक्तूबर तक बेली ब्रिज का निर्माण पूरा करना होगा. दो अक्तूबर को प्रथम बेली ब्रिज लगाने का काम शुरू किया गया, जबकि दूसरा ब्रिज छह अक्तूबर को लगाना शुरू किया गया और तय समय के अंदर बेली ब्रिज को लगाया गया.
20 दिन में पूरा किया गया लेवल क्रॉसिंग का निर्माण कार्य
पश्चिम बंगाल सरकार व पूर्व रेलवे ने युद्धस्तर पर कार्य कर दो महीने के काम को महज 20 दिनों में पूरा करते हुए लेवल क्रॉसिंग का निर्माण किया. गौरतलब है कि चार सितंबर को माझेरहाट ब्रिज गिरा था और 19 सितंबर को रेलवे ने यहां अस्थायी लेवल क्रॉसिंग बनाने की मंजूरी दी थी. इसके बाद लेवल क्रॉसिंग बनाने का काम शुरू हुआ. नौ व 10 अक्तूबर को लेवल क्रॉसिंग के इंटरलॉकिंग वर्क पूरा किया गया. इस लेवल क्रॉसिंग के निर्माण पर पूर्व रेलवे ने भी लगभग सात करोड़ रुपये खर्च किये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें