23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सुरक्षा का जायजा लेने बंगाल आ रहे राजनाथ, सीमावर्ती राज्यों की सुरक्षा को लेकर सोमवार को होगी बैठक

कोलकाता : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से सटे राज्यों की सीमावर्ती सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लेने के लिए महानगर आ रहे हैं. सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री एक अक्तूबर 2018 (सोमवार) को राज्य सचिवालय के पास बने नवान्न सभाघर में पूर्वी भारत के पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक […]

कोलकाता : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से सटे राज्यों की सीमावर्ती सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लेने के लिए महानगर आ रहे हैं. सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री एक अक्तूबर 2018 (सोमवार) को राज्य सचिवालय के पास बने नवान्न सभाघर में पूर्वी भारत के पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में रोहिंग्या और बांग्लादेशियों का प्रवेश, नशीली दवाओं और फर्जी करेंसी की सीमा पार से तस्करी सहित अन्य मुद्दों पर बैठक होगी.
सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा और मणिपुर के मुख्यमंत्री और गृहमंत्री उपस्थित रहेंगे. गौरतलब है कि इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री ने सात दिसंबर 2017 को कोलकाता में पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा व मिजोरम के मुख्यमंत्री व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी. बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिए आने वाले अवैध प्रवासियों और रोहिंग्याओं से विशेष रूप से सतर्क रहने व सीमावर्ती राज्यों को वहां सुरक्षा-व्यवस्था और दुरुस्त करने का निर्देश दिया था.
साथ ही उन्होंने उग्रवाद प्रभावित राज्यों में स्थापित एकीकृत कमान की तर्ज पर इन राज्यों में सीमा सुरक्षा ग्रिड (बीपीजी) बनाने की घोषणा की थी, ताकि अवैध प्रवासियों पर काबू पाया जा सके. एक अक्तूबर को होनेवाली बैठक में बीपीजी के गठन को लेकर बातचीत हो सकती है. साथ ही बैठक में सीमावर्ती राज्यों में सुरक्षा-व्यवस्था के अन्य अहम मुद्दों पर भी चर्चा की जा सकती है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें