34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डेंगू ने ली एक और जान

कोलकाता : महानगर व आसपास के सटे इलाकों में डेंगू का कहर जारी है. डेंगू ने फिर एक की जान ले ली. उत्तर दमदम नगरपालिका के एक नंबर वार्ड निवासी डेंगू से पीड़ित एक युवक की सोमवार रात मौत हो गयी. उसे दक्षिण कोलकाता के एक नर्सिंग होम में पिछले कुछ दिनों से भर्ती कराया […]

कोलकाता : महानगर व आसपास के सटे इलाकों में डेंगू का कहर जारी है. डेंगू ने फिर एक की जान ले ली. उत्तर दमदम नगरपालिका के एक नंबर वार्ड निवासी डेंगू से पीड़ित एक युवक की सोमवार रात मौत हो गयी. उसे दक्षिण कोलकाता के एक नर्सिंग होम में पिछले कुछ दिनों से भर्ती कराया गया था. देर रात उसकी सांसें थम गयीं. मृत युवक का नाम मानस दास बताया गया है.
सूत्रों के मुताबिक मानस उत्तर दमदम नगरपालिका के एक नंबर वार्ड के विषरपाड़ा में रहता था. वह बड़ाबाजार में व्यवसाय करता था. उसके परिवारवालों का कहना है कि गत गुरुवार को बुखार होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लेकिन शुरुआत से ही डॉक्टरों ने कोई तत्परता नहीं दिखायी, जिसके उसकी हालत गंभीर होते गयी. और अंत में उसकी मौत हो गयी.
उसके डेथ सर्टिफिकेट में साफ तौर पर मौत की वजह डेंगू का उल्लेख किया गया है. गौरतलब है कि हाल ही में पार्क स्ट्रीट, उल्टाडांगा, इकबालपुर समेत महानगर में लगभग डेंगू से सात लोगों की मौत हुई है.
डेंगू से बचाव के लिए बच्चों ने निकाली रैली
कोलकाता. कलकत्ता पब्लिक स्कूल, बागुईहाटी में डेंगू जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. फाइट द बाइट – अभियान चलाकर छात्र न केवल स्कूल के विद्यार्थियों को बल्कि आसपास के लोगों में भी डेंगू जैसी बीमारी से बचने के लिए जागरूकता फैला रहे हैं. स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा ग्रुप बनाकर अपने स्तर पर तख्तियां तैयार की गयी.
विद्यार्थियों, शिक्षकों व स्कूल के प्रबंधन कर्मचारियों द्वारा स्कूल के आसपास एक रैली भी निकाली गयी. कलकत्ता पब्लिक स्कूल के चैयरमेन भोगेन्द्र झा का कहना है कि हमारे विद्यालय के छात्र न केवल एकेडमिक में बल्कि सामाजिक गतिविधियों में भी काफी सक्रिय रहते हैं. लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए विद्यार्थियों ने यह विशेष अभियान स्कूल में चलाया है.
स्वाइन फ्लू से शिशु की मौत
कोलकाता. राज्य में डेंगू के साथ अब स्वाइन फ्लू का भी कहर बरप रहा है. महानगर के पार्क सर्कस स्थित इंस्टीट्यूटऑफ चाइल्ड हेल्थ में स्वाइन फ्लू से ग्रसित एक छह वर्षीय शिशु की मौत हो गयी. मृतका का नाम बरसा विश्वास है. वह नदिया जिला के धानतल्ला की रहनेवाली थी. उसे सांस की समस्या और तेज बुखार की शिकायत पर यहां दाखिल कराया गया था.
इससे पहले वह रानाघाट अस्पताल में लगभग एक महीने से भरती थी, लेकिन उसकी बिगड़ती सेहत को देखते हुए उसे जेएनएम मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया, लेकिन परिजनों ने बेहतर चिकित्सा के लिए मरीज को महानगर के एनआरएस हॉस्पिटल में दाखिल करवाया. यहां कुछ दिनों तक इलाज चलने के बाद परिजनों ने अब बेहतर चिकित्सा के लिए पार्क सर्कस स्थित उक्त अस्पताल में दाखिल कराया.
जहां वह पिछले 18 दिनों से वेंटिलेशन पर थी और इलाज के दौरान शिशु की मौत हुई. उधर, सूत्रों की मानें तो मरीज की मौत स्वाइन फ्लू से ही हुई है. जबकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब तक शिशु की मौत को लेकर किसी प्रकार की पुष्टि नहीं की है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें