34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दक्षिण बंगाल में झमाझम बारिश, बिजली गिरने से पांच की मौत

कोलकाता : राज्य में सोमवार को मानसूनी बारिश ने गरमी से राहत तो दी, लेकिन इसने अपने साथ मुसीबत भी लेकर आयी. विभिन्न जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गयी और दस से ज्यादा घायल हो गये. मृतकों में सैदुल इस्लाम (62), मफिजुर मंडल (40), सात वर्षीय मासूम बच्चा और […]

कोलकाता : राज्य में सोमवार को मानसूनी बारिश ने गरमी से राहत तो दी, लेकिन इसने अपने साथ मुसीबत भी लेकर आयी. विभिन्न जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गयी और दस से ज्यादा घायल हो गये. मृतकों में सैदुल इस्लाम (62), मफिजुर मंडल (40), सात वर्षीय मासूम बच्चा और महिला समेत पांच लोग शामिल हैं. घायलों का इलाज चल रहा है. उधर, भारी बारिश के दौरान एक युवक नदी में डूब गया.
राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी ने बताया कि बिजली की चपेट में आने से पुरुलिया जिले में एक सात वर्षीय बच्चे की मौत हो गयी, जबकि उत्तर 24 परगना जिले के बनगांव व बसीरहाट में दो लोगों की और दक्षिण 24 परगना में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गयी.
जानकारी के मुताबिक, बनगांव के गोबरापुर केउटपाड़ा इलाके में सुबह मफिजुर मंडल हल लेकर अपनी खेत की ओर जा रहा था, तभी इसी दौरान ही अचानक बिजली गिरी और वह उसकी चपेट में आ गया. घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गयी. वहीं पास में स्थित इलियास विश्वास नाम का व्यक्ति जख्मी हो गया. उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दूसरी ओर, बसीरहाट के झिनका उत्तरपाड़ा इलाके में सुबह सौ दिन रोजगार योजना के तहत कई श्रमिक तालाब काटने का काम कर रहे थे. तभी अचानक बिजली गिरने से सैदुल इस्लाम (62) की मौत हो गयी और पास में मौजूद करीब आठ श्रमिक जख्मी हो गये.
जख्मी श्रमिकों को बसीरहाट जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.इसी तरह से दक्षिण 24 परगना जिले में भी सुबह बिजली गिरने से एक महिला समेत दो लोगों की जान चली गयी और पुरुलिया में बिजली गिरने से एक मासूम की मौत हो गयी. वहीं कूचबिहार जिले के मेखलिगंज में बारिश के दौरान सुतुंगा नदी में 18 वर्षीय एक युवक डूब गया. इसी तरह कोलकाता एयरपोर्ट इलाके में बिजली गिरने से जेट एयरवेज का एक कर्मचारी जख्मी हो गया. उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
कहां क्या हुआ
  • दक्षिण 24 परगना में दो, उत्तर 24 परगना में दो और पुरुलिया में एक की बिजली गिरने से मौत
  • कूचबिहार में बारिश के दौरान सुतुंगा नदी में एक युवक डूब गया
इन जगहों पर भारी बारिश
सुबह से ही महानगर और उससे सटे हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर, नदिया सहित दक्षिण बंगाल के विभिन्न इलाकों में जमकर बारिश हुई. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में मानसून प्रवेश कर गया है और अगले 48 घंटे तक राज्य के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की संभावना है.
जून महीने में अब तक आकाशीय बिजली गिरने से 49 लोगों की हो चुकी है मौत
कोलकाता. राज्य में वज्रपात से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. जून महीने में अब तक बिजली गिरने से 49 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि इससे पहले मई महीने में वज्रपात से 16 लोगों की जान गयी थी. जानकारी के अनुसार, सोमवार को भी राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में वज्रपात से पांच लोगों की मौत हो गयी. बंगाल में वज्रपात से मरने वाले लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मौसम विभाग के विशेषज्ञ भी काफी चिंतित हैं.
इस संबंध में कलकत्ता यूनिवर्सिटी के एटमोस्फेयरिक साइंसेज के वैज्ञानिक डॉ एसके मैद्या के अनुसार, भू-सतह के पास प्रदूषण की मात्रा काफी बढ़ गयी है, जिससे वायुमंडल के नीचे की ओर से बादलों में नाइट्रास आक्साइड व ओजोन स्तर पर भी इसके परिणाम में काफी बदलाव हुए हैं. कोलकाता जैसे शहर में प्रदूषण की मात्रा इतनी अधिक हुई है कि इसकी वजह से यहां आर्द्रता की मात्रा लगातार कम हो रही है, जिसकी वजह से यहां वज्रपात की घटनाओं में वृद्धि हुई है.
हालांकि, शहरों की अपेक्षा गांवों में वज्रपात से मरनेवाले लोगों की संख्या अधिक है. इसका प्रमुख कारण है जागरूकता की कमी. क्योंकि बारिश के समय लोग अपने खेतों में कार्य करते रहते हैं, जिसकी वजह से वहां मृत्यु की घटनाएं अधिक होती हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें