38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बंगाल में महंगी हुई बस की यात्रा, किराया बढ़ने के बाद अब नहीं होगी हड़ताल

कोलकाता : पेट्रोल व डीजल की कीमतों में इजाफे को देखते हुए राज्य सरकार ने बस और मिनी बस के किराये में प्रति स्टेज एक रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की. इस बाबत जल्द ही अधिसूचना जारी की जायेगी. अब निजी बसों का न्यूनतम किराया छह रुपये से बढ़ कर सात रुपये हो जायेगा. इसी […]

कोलकाता : पेट्रोल व डीजल की कीमतों में इजाफे को देखते हुए राज्य सरकार ने बस और मिनी बस के किराये में प्रति स्टेज एक रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की. इस बाबत जल्द ही अधिसूचना जारी की जायेगी. अब निजी बसों का न्यूनतम किराया छह रुपये से बढ़ कर सात रुपये हो जायेगा. इसी तरह मिनी बस का न्यूनतम किराया सात रुपये से बढ़ कर आठ रुपये हो जायेगा.
इसके साथ ही टैक्सी व लॉन्च के किराये में भी अनुपातिक रूप से वृद्धि की जायेगी. राज्य सरकार की इस घोषणा के बाद गुरुवार को प्रस्तावित बस हड़ताल स्थगित कर दी गयी है.लेकिन 18 जून को प्रस्तावित टैक्सी हड़ताल बरकरार है. बुधवार को नबान्न में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में परिवहन मंत्री शुभेंदू अधिकारी, खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक सहित अन्य मंत्रियों व परिवहन संगठनों के साथ बैठक में यह निर्णय किया गया.
बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में परिवहन मंत्री शुभेंदू अधिकारी ने कहा कि केंद्र में शासित भाजपा सरकार लगातार डीजल और पेट्रोल की कीमत में वृद्धि कर रही है. डीजल की कीमत में वृद्धि से परिवहन व्यवस्था पर दबाव बना है. केंद्र सरकार की जन विरोधी नीति के कारण स्थिति बहुत ही विकट हो रही है. परिवहन विभाग किराया बढ़ाने के पक्षधर नहीं है, लेकिन वर्तमान परिस्थिति के मद्देनजर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बस, मिनी बस के किराये में प्रत्येक स्टेज पर एक रुपये किराये वृद्धि का निर्णय किया गया है. टैक्सी व लान्च के किराये में भी अनुपातिक स्तर पर वृद्धि की जायेगी.
किराये वृद्धि की अधिसूचना शीघ्र जारी की जायेगी. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही किराये को लेकर परिवहन विभाग के प्रधान सचिव अलापन बंद्योपाध्याय के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया गया है. यह कमेटी किराये वृद्धि के पहलुओं पर विचार करेगी और एक माह में रिपोर्ट देगी. इसके साथ ही यह प्रावधान रखा गया है कि यदि डीजल की कीमत घटती है, तो किराये में भी कमी की जायेगी. परिवहन मंत्री की घोषणा के बाद ज्वाइंट काउंसिल ऑफ बस सिंडिकेट के महासचिव तपन बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार की घोषणा के बाद परिवहन संगठनों ने गुरुवार से प्रस्तावित हड़ताल स्थगित करने का निर्णय किया है. सरकार द्वारा अधिसूचना जारी होने के बाद आगे का फैसला लेंगे.
टैक्सी यूनियनों के आंदोलन पर फैसला 10 को
दूसरी ओर, एटक समर्थित कोलकाता टैक्सी ऑपरेटर्स यूनियन व सीटू समर्थित वेस्ट बंगाल टैक्सी ‍वर्कर्स फेडरेशन के संयुक्त तत्वावधान में टैक्सी किराये में वृद्धि, पुलिस के जुल्म सहित विभिन्न मांगों के समर्थन में 18 जून को प्रस्तावित टैक्सी हड़ताल पर कायम रहने की घोषणा की है. एटक समर्थित पश्चिम बंगाल टैक्सी ऑपरेटर्स को-आर्डिनेशन कमेटी के संयोजक नवल किशोर श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार के निर्णय की औपचारिक जानकारी अभी तक नहीं मिली है.
औपचारिक जानकारी मिलने पर हड़ताल के संबंध में निर्णय किया जायेगा और 10 जून को यूनियन की कार्यकारिणी की बैठक में फैसला किया जायेगा. हड़ताल के समर्थन में दोनों यूनियनें संयुक्त रूप से सात जून को सियालदह स्टेशन के बिग बाजार के पास शाम पांच बजे, 12 जून को कलाकार स्ट्रीट व माला पाड़ा क्रॉसिंग के पास शाम पांच बजे तथा 14 जून को हावड़ा स्टेशन के सामने सुबह 10 बजे सभा के कार्यक्रम पूर्ववत रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें