37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कालिम्पोंग के बीएसएफ जवान ने किया एवरेस्ट फतह

एमटी लोबूचे पीक में दिया स्वच्छता का संदेश पूरे पहाड़ पर खुशी का माहौल, सबने दी शुभकामनाएं कालिम्पोंग : कालिम्पोंग निवासी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) जवान मनोज दाहाल ने 21 मई को दुनिया की सबसे उंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह करने में सफलता पायी. उनके इस उपलब्धि से जिले समेत समस्त पहाड़ में खुशी […]

एमटी लोबूचे पीक में दिया स्वच्छता का संदेश
पूरे पहाड़ पर खुशी का माहौल, सबने दी शुभकामनाएं
कालिम्पोंग : कालिम्पोंग निवासी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) जवान मनोज दाहाल ने 21 मई को दुनिया की सबसे उंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह करने में सफलता पायी.
उनके इस उपलब्धि से जिले समेत समस्त पहाड़ में खुशी का माहौल है.सबने उनको शुभकामना दी है. मनोज दाहाल के साथ 15 अन्य साथियों में दार्जिलिंग एवं कालिम्पोंग जिले के कुल तीन जवानों में हिस्सा लिया था.
इन बीएसएफ जवानों ने ना सिर्फ एवरेस्ट फतह किया, बल्कि स्वच्छता अभियान भी चलाया. एवरेस्ट फतह करने वालों में कालिम्पोंग के छिबो निवासी मनोज दाहाल, दार्जिलिंग के सुरेश छेत्री एवं मिरिक के दर्शन तमांग हैं.
इस अभियान की जिम्मेवारी असिस्टेंट कमांडेंट लवराज सिंह व अनिनाश नेगी के अधीन थी. केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने हरी झंडी दिखाकर इस दल को रवाना किया था. इस चोटी को काफी अभ्यास के बाद फतह किया गया. अभी यह दल नेपाल की राजधानी काठमांडू में है, जो इसी सप्ताह वापस आ रहा है.
इस दल के एवरेस्ट फतह का दूसरा मौका था. इससे पहले 2006 में भी यह दल एवरेस्ट फतह करने से चूक गया था. वहीं असिस्टेंट कमांडेंट लवराज सिंह ने सातवीं बार एवरेस्ट फतह करने का कीर्तिमान बनाया. 15 सदस्यीय दल में 6 हिमाचल, 4 उत्तराखंड, 3 दार्जिलिंग पहाड़ व दो जम्मू कश्मीर के हैं. फोन पर बात करते हुए मनोज ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि देश का झंडा सबसे उंची चोटी पर फहराने के बाद काफी गर्व महसूस हो रहा था. सभी 15 लोग पहाड़ी राज्यों से थे.
पहाड़ में रहने का अनुभव भी काम आया है. एवरेस्ट पर चढ़ने का प्रयास करने से पहले सदस्यों ने एमटी लोबूचे पीक (6000 मीटर) पर चढ़ाई की. इस दौरान टीम के सदस्यों ने उच्च शिविरों से गैर जैव कचरा इक्टठा किया और पड़ोसी देश में स्वच्छता का संदेश दिया. इसी अभियान की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मन की बात में अभियान से जुड़े लोगों की हौसल आफजायी की थी एवं स्वछता अभियान पर बधाई दी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें