25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में मिला 18400 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव, निवेश के लिए सबसे उत्तम स्थल है बंगाल

-रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबनी ने राज्य में अगले कुछ साल में 5,000 करोड़ के निवेश का एलान किया -जेएसडब्ल्यू समूह अगले चार से पांच साल में 10,000 करोड़ का निवेश करेगा -एडवेंट्ज समूह मल्टी माडल लॉजिस्टिक पार्क में 1,000 करोड़ लगायेगा -सीइएससी लि. बिजली वितरण नेटवर्क में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी […]

-रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबनी ने राज्य में अगले कुछ साल में 5,000 करोड़ के निवेश का एलान किया

-जेएसडब्ल्यू समूह अगले चार से पांच साल में 10,000 करोड़ का निवेश करेगा

-एडवेंट्ज समूह मल्टी माडल लॉजिस्टिक पार्क में 1,000 करोड़ लगायेगा

-सीइएससी लि. बिजली वितरण नेटवर्क में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

-हीरानंदानी ग्रुप 1400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को निवेशकों से पश्चिम बंगाल में पैसा लगाने का अनुरोध किया. राज्य सरकार की ओर से आयोजित दो दिवसीय बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बांग्ला में कहा : ‘एशो आमार घरे एशो’ अर्थात् आइये हमारे घर आइये. उन्होंने कहा कि पूरे देश में निवेश के लिए बंगाल से बेहतर स्थल और कुछ नहीं हो सकता. बंगाल निवेश के लिहाज से सर्वोत्तम स्थल है.

उन्होंने कहा: यह सिर्फ मैं नहीं कह रही हूं, बल्कि केंद्र सरकार व अन्य एजेंसियों की रिपोर्ट में भी यही कहा गया है. सर्वे के अनुसार, ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ में बंगाल पहले स्थान पर है. इसके साथ-साथ सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए ई-गवर्नेंस हो या सरकारी योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए ई-निविदा प्रक्रिया. सभी क्षेत्रों में बंगाल का स्थान अव्वल है.यह पश्चिम बंगाल सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.
मुख्यमंत्री ने राजारहाट के विश्व बांग्ला कन्वेशन सेंटर में हो रहे सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे सभी उद्योगपतियों व अतिथियाें का स्वागत किया है और उनसे बंगाल में निवेश करने का आग्रह किया. मुख्यमंत्रई ने कहा: बंगाल का जीडीपी विकास दर राष्ट्रीय जीडीपी विकास दर से लगभग दोगुना है. बंगाल जहां लघु, मध्यम वर्ग के उद्योगों में नंबर वन है तो कृषि क्षेत्र में भी सबसे अच्छा उत्पादन के लिए केंद्र सरकार की ओर से पिछले पांच वर्षों से लगातार प्रथम अवार्ड मिल रहा है. हम निवेशकों का सिर्फ कारोबार के लिए नहीं, बल्कि तहे दिल से स्वागत करते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार के वैश्विक बंगाल व्यापार सम्मेलन में नौ देश पार्टनर के रूप में हिस्सा ले रहे हैं, इसमें जर्मनी, यूके, फ्रांस, इटली, पोलैंड, चीन, चेक रिपब्लिक सहित अन्य देश शामिल हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का नया स्लोगन है बंगाल मतलब बिजनेस और इस स्लोगन को सार्थक करने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार हर संभव कदम उठाने काे तैयार है. राज्य सरकार ने अपने फंड से विभिन्न क्षेत्रों में 12,000 किलोमीटर राज्य राजमार्ग का निर्माण किया है.10 हजार किलोमीटर ग्रामीण रास्तों का निर्माण किया गया है. आगामी दो फरवरी को और 7.5 हजार किलोमीटर नये रास्ते के निर्माण के लिए आधारशिला रखी जायेगी. इस व्यापार शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मुख्यमंत्री ने आरआइएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी, मित्तल ग्रुप के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल, जिंदल ग्रुप के चेयरमैन सज्जन जिंदल, कोटक ग्रुप के चेयरमैन उदय कोटक, स्पाइस जेट ग्रुप के प्रमुख अजय सिंह सहित अन्य अतिथियों के प्रति आभार प्रकट किया.

उद्योगपतियों ने मुख्यमंत्री के प्रयास को सराहा
मैं सदा ही कहते रहा हूं कि बंगाल मेरी कर्मभूमि है. हम लोगों ने यहां डाटा लेक स्थापित किया है. बंगाल व अमेरिका में एक साथ काम कर रहे हैं. कोराबार के मामले में बंगाल में सबसे कम खर्च होता है. दीदी ने न केवल अपनी बातों से मदद की है, बल्कि उन्होंने करके भी दिखाया है.
किशोर बियानी, सीइओ, फ्यूचर समूह
बंगाल में बिजनेस व बिजनेसमैन को सम्मान, प्रेम और सौहार्द दिया जाता है. वे सदा ही वानटेड व वेल्कम समझते हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कुछ वर्ष पहले ही राज्य में परिवर्तन लाने की शुरुआत की थी. अब यह जमीन स्तर पर दिखने लगा है. उद्योग, सामाजिक क्षेत्र, नागरिक सुविधाएं तथा मूलभूत सुविधाओं में प्रगति दिख रही है. सरकार हृदय से काम कर रही है.
संजीव गोयनका, चेयरमैन, आरपी संजीव गोयनका समूह
पिछले 24 घंटे में मैंने जो अनुभव किया है, वह उत्साहित करनेवाला है. बंगाल फिर से एक इकोनोमिक पावरहाउस बन गया है तथा भारत के लिए प्रवेशद्वार बन गया है. बंगाल मींस बिजनेस है, तो आइये अब बिजनेस करें.
आलोक लोहिया, सीइओ, इनडोरामा वेंचर्स
स्पाइसजेट दुर्गापुर के पास अंडाल स्थित नये हवाई अड्डे से उड़ानें शुरू कर सकती है और कोलकाता से चटगांव तक की उड़ान भी शुरू कर सकती है.इस नये हवाई अड्डे से बेंगलुरु व हैदराबाद के लिए विमान सेवा शुरू करने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है.
अजय सिंह, चेयरमैन, स्पाइसजेट
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की दिशा, दूरदृष्टि, जुनून व उनकी समर्पित टीम की मेहनत अब रंग लाने लगी है. बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट ने उद्यमी, घरेलू और विदेशी दोनों निवेशकों और उद्योगपतियों को उत्साहित और प्रोत्साहित किया है.
संजय बुधिया, निदेशक, पैटन समूह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें