34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

BENGAL : 20 लाख लोगों को फर्जी डॉक्टरी डिग्री दे चुके हैं ये पिता-पुत्र

कोलकाता : फर्जी मेडिकल संस्थान खोल कर मोटी रकम के बदले लोगों को नकली डॉक्टरी डिग्री देने के आरोप में दिल्ली से सीआइडी ने सुरेश कुमार अग्रवाल और चंदन अग्रवाल नामक बाप-बेटे को गिरफ्तार किया था. स्थानीय अदालत में पेश करने के बाद दोनों को चार दिनों के लिए ट्रांजिट रिमांड पर शनिवार को कोलकाता […]

कोलकाता : फर्जी मेडिकल संस्थान खोल कर मोटी रकम के बदले लोगों को नकली डॉक्टरी डिग्री देने के आरोप में दिल्ली से सीआइडी ने सुरेश कुमार अग्रवाल और चंदन अग्रवाल नामक बाप-बेटे को गिरफ्तार किया था.
स्थानीय अदालत में पेश करने के बाद दोनों को चार दिनों के लिए ट्रांजिट रिमांड पर शनिवार को कोलकाता लाया जायेगा. दोनों की गिरफ्तारी सीआइडी की बड़ी सफलता मानी जा रही है.
रांची में भी दो फर्जी संस्थान : सीआइडी सूत्रों के मुताबिक, दोनों कोलकाता के साथ रांची में भी दो फर्जी संस्थान खोल कर अपना धंधा चला रहे थे. इंडियन काउंसिल ऑफ अल्टर्नेटिव मेडिसीन नामक मेडिकल संस्थान खोल कर दोनों बाप-बेटे लोगों को मोटी रकम के एवज में डॉक्टरी डिग्रियां बांटते थे. दोनों ने प्राथमिक पूछताछ में यह भी खुलासा किया है कि देश के विभिन्न प्रांत के साथ विदेशों में अब तक अपने संस्थान से 20 लाख लोगों को फर्जी डिग्री बांट चुके थे. 1987 से दोनों यह धंधा कर रहे थे. सुरेश इस संस्थान का अध्यक्ष व चंदन इसका सचिव था.
12वीं पास फर्जी डॉक्टर की गिरफ्तारी के बाद सामने आया नाम : हाल ही में गिरफ्तार 12वीं पास डॉक्टर खुशीनाथ हल्दर को इसी संस्थान से मेडिकल डिग्री मिली थी. सबसे पहले सीआइडी ने राम चंद्र वैद्य नामक इस संस्थान के एक अधिकारी को कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था. उसी से पूछताछ में दोनों पिता-पुत्र का नाम संस्थान के अन्य अधिकारियों के रूप में सामने आया था. इसके बाद से सीआइडी को दोनों की तलाश थी.
दोनों के मोबाइल टावर लोकेशन के आधार पर कई बार सीआइडी उन्हें पकड़ने के लिए कोलकाता के अलावा दिल्ली व फरीदाबाद में छापेमारी की थी, लेकिन वे भागने में कामयाब हो चुके थे. तीसरी बार फिर से इनका टावर लोकेशन बुधवार को दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित एक हनुमान मंदिर के पास पाया गया, जिसके बाद स्थानीय पुलिस की मदद से दोनों को गिरफ्तार किया गया.
सीआइडी अधिकारी बोले
दोनों को गिरफ्तार करने के लिए गरियाहाट स्थित उनके घर में भी छापामारी की गयी थी, लेकिन दोनों वहां से फरार होकर अन्य रिश्तेदारों के यहां छिपे थे. बुधवार को पुख्ता जानकारी के बाद दिल्ली से दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया. दोनों से पूछताछ के बाद इस गिरोह के धंधे के बारे में और खुलासे होने की उम्मीद है.
-डॉ. राजेश कुमार, एडीजी, सीआइडी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें