1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta high court verdict on nandigram election petition of tmc chief mamata banerjee challenging win of suvendu adhikari bjp in bengal chunav 2021 west bengal latest news today mtj

Nandigram Election Petition: ममता बनर्जी की याचिका पर सुनवाई के बाद जस्टिस कौशिक चंद ने क्या दिया फैसला?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कलकत्ता हाइकोर्ट पर पूरे बंगाल की नजर
कलकत्ता हाइकोर्ट पर पूरे बंगाल की नजर
Prabhat Khabar

कोलकाताः पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की याचिका पर कलकत्ता हाइकोर्ट ने गुरुवार (24 जून) को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया. तृणमूल कांग्रेस की सर्वेसर्वा ममता बनर्जी की उपस्थिति में जस्टिस कौशिक चंद ने मामले की सुनवाई की और फैसला सुरक्षित रख लिया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ममता खुद कोर्ट रूम में मौजूद थीं. उन्होंने नंदीग्राम में अपनी हार को चुनौती दी है और फिर से मतगणना कराने की मांग की है. साथ ही उन्होंने जस्टिस कौशिक चंद की बेंच से इस मामले की सुनवाई किसी और बेंच को ट्रांसफर करने की भी मांग की है.

ममता बनर्जी की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिक कौशिक चंद ने कहा कि याचिकाकर्ता को किसी भी जज को बदलने की मांग करने का पूरा अधिकार है. इस पर न्यायिक व्यवस्था के तहत फैसला किया जायेगा. तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पूर्वी मेदिनीपुर के नंदीग्राम विधानसभा सीट से इस बार चुनाव लड़ा था और वहां भारतीय जनता पार्टी के शुभेंदु अधिकारी ने कड़ी टक्कर में उन्हें 2 हजार से भी कम वोटों के मामूली अंतर से पराजित कर दिया था. ममता बनर्जी ने शुभेंदु अधिकारी पर मतगणना में गड़बड़ी करने के आरोप लगाये हैं.

साथ ही बंगाल की मुख्यमंत्री ने मतगणना के दौरान वहां मौजूद चुनाव आयोग के अधिकारियों की भूमिका पर भी सवाल उठाये हैं. ममता बनर्जी ने नंदीग्राम विधानसभा सीट पर फिर से मतगणना कराने की मांग के लिए कलकत्ता हाइकोर्ट में याचिका दाखिल की है.

ममता बनर्जी ने पिछले सप्ताह ही यह याचिका दाखिल की थी. चूंकि ममता बनर्जी उस दिन कोर्ट में उपस्थित नहीं थीं, इसलिए सुनवाई को 24 जून तक टाल दिया गया था. जस्टिस कौशिक चंद ने कहा था कि यह एक इलेक्शन पिटीशन है. इस तरह की याचिका की सुनवाई के दौरान पिटीशन दायर करने वाले को कोर्ट में मौजूद रहना होता है.

जज ने ममता के वकील से पूछा था...

जस्टिस कौशिक चंद ने ममता बनर्जी के वकील से पूछा था कि क्या उनकी मुवक्किल इस मामले की सुनवाई के लिए कोर्ट में पेश होंगी, तो उन्होंने कहा था कि अगली सुनवाई पर वह अदालत में मौजूद रहेंगी. इसके बाद सुनवाई की अगली तारीख 24 जून मुकर्रर कर दी गयी.

गुरुवार को मामले की सुनवाई शुरू होने से पहले बुधवार की रात ममता बनर्जी की ओर से जस्टिस कौशिक चंद की अदालत में एक याचिका दाखिल करके यह मांग की गयी कि उनके मामले की सुनवाई किसी और बेंच में ट्रांसफर कर दिया जाये. अब जस्टिस कौशिक चंद दोनों ही मामलों में आज अपना फैसला सुनायेंगे.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें