1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. bsf seized three crystal jars containing snake venom worth rs 57 crore know the use of snake venom abk

भारत-बांग्लादेश सीमा पर सांप के जहर से भरे तीन जार जब्त, अंतरराष्ट्रीय बाजार में 57 करोड़ कीमत

बीएसएफ के सूत्रों के मुताबिक सांप के जहर को फ्रांस से गुपचुप तरीके से बांग्लादेश में लाया गया था. इसके बाद उसे बांग्लादेश से आगे भेजा जा रहा था. ऐसी भी खबरें हैं कि जब्त सांप के जहर को चीन भेजने की कोशिश हो रही थी. बता दें चीन में सांप के जहर से पारंपरिक दवाईयां बनाई जाती हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत-बांग्लादेश सीमा पर सांप के जहर से भरे तीन जार जब्त
भारत-बांग्लादेश सीमा पर सांप के जहर से भरे तीन जार जब्त
सोशल मीडिया

पश्चिम बंगाल (West Bengal) के दक्षिण दिनाजपुर (Dakshin Dinajpur) जिले में बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश सीमा (Indo-Bangla Border) पर स्पेशल ऑपरेशन चलाया. इस स्पेशल ऑपरेशन के दौरान बीएसएफ ने डॉन्गी गांव में एक निर्माणाधीन घर से तीन क्रिस्टल जार जब्त किया. तीनों बरामद जार में पाउडर, क्रिस्टल और लिक्विड के रूप में एक सांप का जहर मिला है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में जार समेत जब्त सांप के जहर की कीमत 57 करोड़ रुपए आंकी गई है.

तीन क्रिस्टल जार से सांप का जहर बरामद 

बीएसएफ ने बताया कि चाकगोपाल में 137वीं बटालियन ने ऑपरेशन चलाया. इस बटालियन को राज्य के दक्षिण दिनाजपुर के भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात किया गया है. सूत्रों के मुताबिक इनपुट पर सर्च ऑपरेशन चलाया गया. इस दौरान डॉन्गी गांव के निर्माणाधीन मकान से तीन क्रिस्टल जार को जब्त किया गया है. इसमें सांप के जहर को बरामद किया गया.

भारत-बांग्लादेश सीमा पर सांप के जहर से भरे तीन जार जब्त
भारत-बांग्लादेश सीमा पर सांप के जहर से भरे तीन जार जब्त
सोशल मीडिया

बांग्लादेश से चीन भेजा जा रहा था जहर

बीएसएफ के सूत्रों के मुताबिक सांप के जहर को फ्रांस से गुपचुप तरीके से बांग्लादेश में लाया गया था. इसके बाद उसे बांग्लादेश से आगे भेजा जा रहा था. ऐसी भी खबरें हैं कि जब्त सांप के जहर को चीन भेजने की कोशिश हो रही थी. बता दें चीन में सांप के जहर से पारंपरिक दवाईयां बनाई जाती हैं. मांग पूरी करने के लिए बांग्लादेश के रास्ते सांप के जहर की स्मगलिंग होती है.

सांप के जहर से चीन में बनती है दवाईयां

जानकारी के मुताबिक धरती पर सांप की करीब 3,500 प्रजाति हैं. इनमें से करीब 600 प्रजाति ही जहरीली होती हैं. सर्पदंश के इलाज के लिए सांप के जहर का इस्तेमाल होता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया में हर साल करीब एक लाख लोग सर्पदंश से जान गंवाते हैं. सांप के जहर से एंटीवेनम तैयार होता है. चीन में सांप के जहर से कई तरह की दवाईयां बनाई जाती हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें