1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bjp leaders ready to resign from all committees in protest of pac chairman post to mukul roy in west bengal suvendu will meet governor jagdeep dhankar to complain mtj

मुकुल को पीएसी का चेयरमैन बनाने से नाराज भाजपा सभी समितियों से देगी इस्तीफा, राज्यपाल धनखड़ से मिलेंगे शुभेंदु

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
13 जुलाई को राज्यपाल से मिलेंगे शुभेंदु अधिकारी
13 जुलाई को राज्यपाल से मिलेंगे शुभेंदु अधिकारी
Prabhat Khabar

कोलकाताः बंगाल विधानसभा में लोक लेखा समिति (पीएसी) के अध्यक्ष का पद नहीं, तो किसी भी समिति का अध्यक्ष पद नहीं. यह कहना है विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का. पिछले दरवाजे से तृणमूल कांग्रेस को पीएसी का अध्यक्ष पद देने के स्पीकर के फैसले से नाराज भाजपा ने तय किया है कि वह विधानसभा की सभी 9 कमेटियों से पार्टी के नेता इस्तीफा दे देंगे. वे किसी कमेटी में नहीं रहेंगे.

पिछले दिनों विधानसभा के अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने सदन में पीएसी का चेयरमैन तृणमूल कांग्रेस के भाजपा विधायक मुकुल रॉय को बना दिया. भाजपा के टिकट पर कृष्णनगर उत्तर विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर सदन में पहुंचे मुकुल रॉय अब तृणमूल कांग्रेस में लौट चुके हैं. उन्होंने भाजपा की सदस्यता से इस्तीफा नहीं दिया है. भाजपा ने उनकी सदस्यता रद्द करने की मांग की है.

लेकिन, स्पीकर ने मुकुल रॉय को भाजपा का विधायक मानकर पीएसी का चेयरमैन नियुक्त कर दिया है. इससे भाजपा बेहद नाराज है और उसने स्पीकर के इस फैसले के खिलाफ विधानसभा की सभी 9 कमेटियों से इस्तीफा देने की बात कही है. मंगलवार को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी के नेतृत्व में भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मिलेगा और पीएसी कमेटी के नाम पर उनके खेल से अवगत करायेगा.

भाजपा से तृणमूल में लौट चुके विधायक मुकुल रॉय को विधानसभा में पीएसी का चेयरमैन बनाया गया है. ध्यान रहे कि पीएसी के चेयरमैन का काम राज्य सरकार के लेखा व वित्त मामलों को देखना और इनकी जांच करना है. प्रायः यह पद विपक्षी दल के पास होता है, पर इसे तृणमूल में लौटे मुकुल रॉय को ही दे दिया गया है.

आज विधानसभा की समितियों से इस्तीफा देंगे भाजपा विधायक

राज्य सरकार के इस फैसले के खिलाफ भाजपा विधायक मंगलवार को विधानसभा की सभी 9 समितियों के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देंगे. इससे पहले दोपहर एक बजे शुभेंदु अधिकारी के आवास पर इस विषय पर एक आपातकालीन बैठक बुलायी गयी है. इसमें पार्टी विधायकों के इस्तीफे पर अंतिम फैसला होगा. इसके बाद भाजपा विधायक दल राजभवन जाकर राज्यपाल से मिलेगा और पीएसी प्रकरण में स्पीकर की भूमिका के खिलाफ शिकायत करेगा.

स्पीकर ने किया भेदभाव : शुभेंदु

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी का आरोप है कि पीएसी के चेयरमैन की नियुक्ति में स्पीकर बिमान बनर्जी ने पक्षपात किया है. आज तक यह पद विपक्ष के विधायक को मिलता रहा है, पर इस परंपरा को स्पीकर ने तोड़ दिया. श्री अधिकारी के मुताबिक, भाजपा के किसी भी विधायक ने मुकुल रॉय के नाम का प्रस्ताव नहीं दिया था. ऐसे में मुकुल रॉय को पीएसी का अध्यक्ष चुन लेना अनैतिक है.

नंदीग्राम से भाजपा विधायक का आरोप है कि सत्ताधारी तृणमूल के भ्रष्टाचार को छिपाने के लिए मुकुल रॉय को यह पद दिया गया है. शुभेंदु का दावा है कि भाजपा के पास अशोक लाहिड़ी जैसे दिग्गज अर्थशास्त्री हैं, जिन्हें यह पद दिया जा सकता था, पर ऐसा नहीं होने दिया गया.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें