1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bjp fielded 7 female candidates in bengal chunav 2021 cpim mla from haldia to contest election on ticket of saffron party mtj

भाजपा ने दो चरणों में 7 महिला उम्मीदवार उतारे, हल्दिया की CPM विधायक तापसी मंडल इस बार ‍BJP के टिकट पर लड़ेंगी चुनाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दो चरणों के लिए घोषित भाजपा उम्मीदवारों में 7 महिलाएं हैं.
दो चरणों के लिए घोषित भाजपा उम्मीदवारों में 7 महिलाएं हैं.
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए भाजपा के 57 उम्मीदवारों की घोषणा हो गयी है. इनमें 7 महिला उम्मीदवार हैं. यह कुल उम्मीदवारों का 12 फीसदी से कुछ अधिक है. 7 महिला उम्मीदवारों (सुनीता सिंघा, सोनाली मुर्मू, चंदना बाउरी, तापसी मंडल, अंतरा भट्टाचार्य और भारती घोष) में एक मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) की विधायक रह चुकी हैं.

भाजपा ने वर्ष 2021 के विधानसभा चुनाव के लिए पूर्वी मेदिनीपुर के कांथी उत्तर विधानसभा सीट पर सुनीता सिंघा को टिकट दिया है, तो पश्चिमी मेदिनीपुर के केशियारी (सुरक्षित) विधानसभा सीट से सोनाली मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है. चंदना बाउरी को सालतोरा (सुरक्षित) सीट से भाजपा ने टिकट दिया है. अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट सालतोरा बांकुड़ा जिला में पड़ता है. गौरी सिंह सरदार को पुरुलिया जिला के मानबाजार (एसटी) से उतारा गया है.

इस तरह भाजपा ने पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिमी मेदिनीपुर, पुरुलिया और बांकुड़ा जिला में एक-एक महिला उम्मीदवार पर दांव लगाया है. पहले चरण में कुल पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को मतदान होना है. इसी तरह दूसरे चरण के लिए तीन महिलाओं तापसी मंडल, अंतरा भट्टाचार्य और भारती घोष को टिकट दिया गया है.

हल्दिया से माकपा की निवर्तमान विधायक तापसी मंडल चुनाव लड़ेंगी, जबकि पिंगला से अंतरा भट्टाचार्य और देबड़ा से पूर्व आइपीएस अधिकारी भारती घोष मैदान में ताल ठोकेंगी. पहले चरण में झारग्राम और पुरुलिया में भाजपा ने किसी महिला को उम्मीदवार नहीं बनाया है. पुरुलिया जिला की सभी 9 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को मतदान कराये जायेंगे. झारग्राम की भी सभी 4 सीटों पर पहले चरण में ही मतदान करा लिये जायेंगे.

पिछली विधानसभा में पूर्वी मेदिनीपुर जिला से 2, पश्चिमी मेदिनीपुर जिला से 5, बीरभूम जिला से 2 और पुरुलिया से एक महिला विधायक चुनीं गयीं थीं. बीरभूम में माकपा और तृणमूल के टिकट पर जीतकर एक-एक महिला विधानसभा पहुंचीं थीं, जबकि पुरुलिया में तृणमूल के टिकट पर संध्या रानी टुडू सदन पहुंचीं थीं.

पश्चिमी मेदिनीपुर जिले की सभी 5 महिलाएं सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचीं थीं. पूर्वी मेदिनीपुर जिला की दो विधायकों में एक तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर, तो दूसरी माकपा के टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचीं थीं.

उल्लेखनीय है कि इस बार विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर होगी, ऐसा माना जा रहा है. इसलिए काफी सोच-विचार करने के बाद ही सभी दल अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रहे हैं. राज्य में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच वोटिंग होगी. 2 मई को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किये जायेंगे.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें