1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal weather report devastation in diamond harbor and hingalganj 2 dead in south 24 parganas mtj

Bengal Weather Report: डायमंड हार्बर और हिंगलगंज में तबाही, दक्षिण 24 परगना में 2 की मौत

हिंगलगंज में कई मकानों की छत उड़ गयी, तो कई इलाकों में बिजली के खंभे व पेड़ गिर गये. डायमंड हार्बर में भी भारी बारिश से लोगों का जीना मुहाल हो गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सड़क पर पेड़ टूटकर गिर गये, जिससे आवाजाही प्रभावित हुई
सड़क पर पेड़ टूटकर गिर गये, जिससे आवाजाही प्रभावित हुई
Prabhat Khabar

कोलकाता (मनोरंजन सिंह/नम्रता पांडेय): पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिला के डायमंड हार्बर और उत्तर 24 परगना जिला के हिंगलगंज में भारी बारिश के बीच अचानक आये बवंडर ने तबाही मचा दी. दक्षिण 24 परगना जिला में 2 लोगों की मौत हो गयी, जबकि 10 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया. उधर, उत्तर 24 परगना के हिंगलगंज में 20 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गये.

हिंगलगंज में कई मकानों की छत उड़ गयी, तो कई इलाकों में बिजली के खंभे व पेड़ गिर गये. इस दौरान किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. जानकारी के मुताबिक, पिछले दिनों रात में हिंगलगंज ब्लॉक के साहापुर में बारिश के साथ ही अचानक तेज बवंडर उठा. देखते ही देखते बवंडर ने मिनट भर में आधा किलोमीटर के दायरे में कई मकानों को क्षतिग्रस्त कर दिया.

बताया गया है कि हिंगलगंज थाना और विद्युत सबस्टेशन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. स्थानीय निवासी विप्लव कुमार दास ने कहा कि चंद मिनटों में बवंडर ने सब कुछ तबाह कर दिया. प्रशासन ने राहत कार्य शुरू किया है. हिंगलगंज के ज्वाइंट बीडीओ ओम प्रकाश गुप्ता ने घटनास्थल का दौरा किया और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया.

आपदा प्रबंधन की टीम तत्परता से काम शुरू किया है. सड़कों पर गिरे पेड़ों को हटाने का काम जारी है. क्षतिग्रस्त मकानों की तालिका तैयार की जा रही है. बेघर हो चुके लोगों के रहने की व्यवस्था प्रशासन की ओर से की जा रही है. ज्ञात हो कि 25 मई की शाम को हुगली के बंडेल और उत्तर 24 परगना के हालीशहर में चक्रवाती तूफान यश के प्रभाव से उठे बवंडर ने भारी तबाही मचायी थी.

मकानों के छज्जे उड़कर दूर किसी मकान पर जा गिरे
मकानों के छज्जे उड़कर दूर किसी मकान पर जा गिरे
Prabhat Khabar

इन दोनों जगहों पर दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त हुए थे. घटना के दो दिनों बाद ही 27 मई को उत्तर 24 परगना जिला के अशोकनगर के शक्तिनगर, श्रमलक्ष्मी कॉलोनी और गुमा इलाके में फिर से आये बवंडर में करीब 30 से अधिक घर उजड़ गये थे. घटना में दो लोग जख्मी भी हुए थे.

डायमंड हार्बर में भारी बारिश से तबाही

दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर में भी जमकर बारिश हो रही है. कई इलाके जलमग्न हो गये हैं. कई घरों में बारिश का पानी घुस गया है. इससे लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं, नदी पर उठा भारी बवंडर देख लोग सहम गये. नदी के बीच 10 मीटर ऊंचा जलस्तंभ-जैसा देख लोग हक्के-बक्के रह गये थे. इससे पहले सागरद्वीप में मिनी बवंडर देखा गया था. मौसम विशेषज्ञों ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण कई जगह छोटे बवंडर देखे गये.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें