1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal violence update cbi started probe of west bengal post poll violence as questioned late abhijeet sarkar family members abk

चुनाव बाद हिंसा की CBI जांच हुई शुरू, पहले दिन अभिजीत सरकार मामले की पड़ताल, मृतक के परिवार से पूछताछ

कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई ने चार टीमों का गठन करके हिंसा की जांच शुरू कर दी है. सीबीआई की टीम मृत बीजेपी कार्यकर्ता अभिजीत सरकार के बेलियाघाटा स्थित घर पर भी गई है. बताया जाता है कि सीबीआई की टीम ने उनके परिवार के सदस्यों से पूछताछ की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल चुनाव बाद हिंसा की CBI जांच शुरू, पहले दिन अभिजीत सरकार केस की पड़ताल
बंगाल चुनाव बाद हिंसा की CBI जांच शुरू, पहले दिन अभिजीत सरकार केस की पड़ताल
सोशल मीडिया (फाइल फोटो)

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद हुई हिंसा की जांच सीबीआई ने शुरू कर दी है. इसके पहले कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बंगाल हिंसा की जांच के लिए सीबीआई को आदेश दिए थे. कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई ने चार टीमों का गठन करके हिंसा की जांच शुरू कर दी है. सीबीआई की टीम मृत बीजेपी कार्यकर्ता अभिजीत सरकार के बेलियाघाटा स्थित घर पर भी गई है. बताया जाता है कि सीबीआई की टीम ने उनके परिवार के सदस्यों से पूछताछ की. अभिजीत सरकार की हत्या का मामला कलकत्ता उच्च न्यायालय में विचाराधीन भी है.

बेलियाघाटा में मृतक अभिजीत सरकार के परिवार से सीबीआई की टीम ने पूछताछ की. इसके बाद सीबीआई की टीम अभिजीत सरकार के भाई विश्वजीत सरकार को अपने मुख्यालय लेकर आई है. उनसे विशेष क्राइम ब्रांच के ऑफिस में पूछताछ की जा रही है.
मृतक के परिवार से सीबीआई की पूछताछ

सीबीआई की टीम ने हिंसा की जांच की तेज

पश्चिम बंगाल में चुनाव रिजल्ट के बाद हुई हिंसा को लेकर विश्वजीत सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. विश्वजीत सरकार के भाई अभिजीत सरकार की नतीजों के बाद चुनावी हिंसा में मौत हो गई थी. विश्वजीत सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन की मांग की थी. विश्वजीत सरकार कहना था कि रिजल्ट के बाद हुई हिंसा से जुड़े मामलों की जांच के लिए सीबीआई सही रहेगी. मामले की सीबीआई जांच से सच्चाई सामने आ सकेगी.

बंगाल चुनाव के बाद हुई हिंसा की जांच के लिए सीबीआई ने राज्य को चार हिस्सों में बांटा है. सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर लेवल के ऑफिसर्स कोलकाता में हैं. पहले दिन अभिजीत की मौत मामले की जांच शुरू की गई. टीम में पूर्वी क्षेत्र के डीआईजी अखिलेश कुमार सिंह और सीबीआई के चार संयुक्त निदेशक शामिल हैं. सीबीआई ने चार ज्वाइंट डायरेक्टर के नेतृत्व में चार एसआईटी (विशेष जांच दल) का गठन किया है. इन चारों टीमों में कुल 30 अधिकारी हैं.
सीबीआई ने राज्य को चार हिस्सों में बांटा

हिंसा पर बीजेपी और टीएमसी आमने-सामने 

कुछ दिनों पहले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद हुई हिंसा पर कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सीबीआई जांच के आदेश दिए थे. आदेश के बाद सीबीआई ने हिंसा की जांच शुरू कर दी है. इसी सिलसिले में सीबीआई टीम ने अभिजीत सरकार के परिवार वालों से पूछताछ की. पश्चिम बंगाल चुनाव नतीजों के बाद हुई हिंसा की जांच सीबीआई टीम बनाकर कर रही है. हिंसा के मामले पर टीएमसी और बीजेपी भी आमने-सामने है. एक तरफ राज्य की सीएम ममता बनर्जी हिंसा के आरोपों को खारिज किया है. वहीं, बीजेपी बंगाल अध्यक्ष दिलीप घोष का आरोप है कि टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने 180 बीजेपी कार्यकर्ताओं और समर्थकों की हत्या कर दी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें