1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal vidhan sabha chunav 2021 date latest update 38 lakhs voters of paschim medinipur district do vote to elect 19 mlas of tmc bjp congress cpm and other parties on cec of india sunil arora announced bengal chunav 2021 date west bengal latest update paschim medinipur election 2021 date and schedule update mtj

Bengal Election Date 2021 : पश्चिमी मेदिनीपुर के 38.35 लाख वोटर दो चरणों में करेंगे मतदान, चुनेंगे 19 विधायक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पश्चिमी मेदिनीपुर जिला में तृणमूल-भाजपा के बीच होगा घमासान.
पश्चिमी मेदिनीपुर जिला में तृणमूल-भाजपा के बीच होगा घमासान.
प्रभात खबर

कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में पश्चिमी मेदिनीपुर जिला के 38.35 लाख मतदाता दो चरणों में वोट डालेंगे. वेस्मट मेदिनीपुर के मतदाता दूसरे और तीसरे चरण में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. निर्वाचन आयोग ने आज बंगाल में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया. इसके साथ ही जिले में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गयी है.

पिछली बार इस जिला में तृणमूल कांग्रेस ने क्लीन स्वीप किया था. किसी दल का इस जिला में खाता तक नहीं खुल पाया था. सभी 19 सीटों पर ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. इस जिला से एक विधायक को ममता बनर्जी की कैबिनेट में जगह मिली थी.

ममता बनर्जी की कैबिनेट में मंत्री बनने वाले पश्चिम मेदिनीपुर जिला के इस नेता का नाम डॉ सौमेन कुमार महापात्र है. सौमेन ने पिंगला विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की थी. उन्हें पर्यावरण मंत्रालय के साथ पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग विभाग का भी मंत्री बनाया गया था.benga

पश्चिमी मेदिनीपुर से पांच महिला विधानसभा पहुंचीं

इस जिला से 5 महिलाएं विधानसभा पहुंचीं थीं. चंद्रकोना (एससी) से छाया दोलाई, सबांग सीट से गीता रानी भुइयां, दासपुर से ममता भुइयां, देबरा से सलीमा खातून (बीबी) और केशपुर (एससी) से सिउली साहा ने तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर अपने प्रतिद्वंद्वियों को धूल चटायी थी.

मेदिनीपुर में होगा दिलचस्प मुकाबला

जंगलमहल के कद्दावर नेता और कभी तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी के दायां हाथ रहे शुभेंदु अधिकारी मुख्यमंत्री का साथ छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो चुके हैं. उन्होंने ममता बनर्जी की सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प ले रखा है. इसलिए मेदिनीपुर का चुनाव इस बार दिलचस्प होने की उम्मीद है.

उल्लेखनीय है कि 295 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा की 294 सीटों के लिए मतदान कराया जाता है. सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 148 सीट है. कोई एक पार्टी या कई पार्टियों का समूह गठबंधन के तहत 148 सीटें हासिल करके सरकार बना बनायेगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें