1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal vidhan sabha chunav 2021 date and schedule purbi medinipur nandigram voting on 27 march and 1 april for 16 assembly seats of west bengal election commission announced west bengal chunav 2021 dates today avh

Bengal Election 2021 Date : नंदीग्राम पर सबकी नजर, जानिए पूर्वी मेदिनीपुर में कितने चरणों में होगा चुनाव

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में सबकी नजर इस बार पूर्वी मेदिनीपुर जिले पर है. यहीं के एक सीट नंदीग्राम से सीएम ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव लड़ने का एलान किया है. वहीं नंदीग्राम से ही उनके करीबी रहे सुभेंदु अधिकारी भी उनके खिलाफ ताल ठोंक सकते हैं. पूर्वी मेदिनिपुर की 16 सीटों पर को चुनाव है. पूर्वी मेदिनीपुर में पहले और दूसरे चरण में चुनाव कराया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शुभेंदु का गढ़ रहा है पूर्व मेदिनीपुर. इस बार नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी.
शुभेंदु का गढ़ रहा है पूर्व मेदिनीपुर. इस बार नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी.
प्रभात खबर

Bengal election 2021 date : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में सबकी नजर इस बार पूर्वी मेदिनीपुर जिले पर है. यहीं के एक सीट नंदीग्राम से सीएम ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव लड़ने का एलान किया है. वहीं नंदीग्राम से ही उनके करीबी रहे सुभेंदु अधिकारी भी उनके खिलाफ ताल ठोंक सकते हैं. पूर्वी मेदिनिपुर की 16 सीटों पर को चुनाव है. पूर्वी मेदिनीपुर में पहले और दूसरे चरण में चुनाव कराया जाएगा.

बता दें कि इस बार पूर्वी मेदिनिपुर जिला बंगाल का राजनीतिक अखाड़ा बन गया है. यहां की सबसे हॉट सीट नंदीग्राम पर देशी और विदेशी मीडिया की भी नजर है. नंदीग्राम सीट बीते 12 सालों से बंगाल की राजनीतिक का हॉट सीट बना हुआ है. वहीं पूर्वी मेदिनिपुर की 16 सीटों में से 13 सीटों पर अभी तृणमूल कांग्रेस का कब्जा है. पार्टी के लिए इसबार भी परफॉर्मेंस बरकरार रखने की चुनौती है.

ये है 16 सीट- पूर्वी मेदिनिपुर में तीन सीट तमलुक, हल्दिया, पंचकुड़ा पूर्व पर वाममोर्चा का कब्जा है. इसके अलावा, नंदीग्राम, कांथी दक्षिण, रामनगर, चांदीपुर, भगवानपुर, कांथी उत्तर, पतशपुर, पंचकुड़ा पश्चिम, खेजुड़ी, इगड़ा, मोयना, महिषादल और नंद कुनमार सीट है, जहां पर 2016 में तृणमूल कांग्रेस की जीत हुई.

इसबार पूर्वी मेदिनिपुर का समीकरण पूरी तरह सेे बदला हुआ है. कभी सीपीएम के गढ़ माने जाने वाले पूर्वी मेदिनिपुर में 20211 के चुनाव में तृणमूल का झंडा लहराया, लेकिन इस बार सुभेंदु अधिकारी के चले जाने से यहां पर तृणमूल कांग्रेस की चुनौताी दो गुनी हो गई है. वहीं वाममोर्चा को भी अपनी सीट बचाने के लिए जद्दोजहद करना पड़ेगा.

उल्लेखनीय है कि 295 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा की 294 सीटों के लिए मतदान कराया जाता है. सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 148 सीट है. कोई एक पार्टी या कई पार्टियों का समूह गठबंधन के तहत 148 सीटें हासिल करके सरकार बना बनायेगी.

Posted By : Avinish kumar mishra

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें