1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal to start unlock from 15 june mamata banerjee will release guidelines at nabanna mtj

बंगाल में 15 जून के बाद हटनी शुरू हो जायेंगी पाबंदियां, जल्द गाइडलाइन जारी करेंगी ममता बनर्जी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल को अनलॉक करने पर जल्द ही बड़ी घोषणा करेंगी ममता बनर्जी
बंगाल को अनलॉक करने पर जल्द ही बड़ी घोषणा करेंगी ममता बनर्जी
File Photo

कोलकाता : देश में कोरोना के मामले कम होने के साथ ही कई राज्यों ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बंगाल में भी संक्रमण दर 10 फीसदी से नीचे और दैनिक मामलों की संख्या 5,000 के आसपास रह गयी है. राज्य सचिवालय सूत्रों के अनुसार, राज्य में भी चरणबद्ध तरीके से पाबंदियां हटाने पर विचार हो रहा है. बहुत जल्द राज्य सचिवालय में बैठक होगी, जिस पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लेंगी.

बता दें कि राज्य सरकार के अधिकारियों ने एक रणनीति तैयार करने के लिए परिवहन अधिकारियों और विभिन्न व्यावसायिक चैंबरों के साथ बातचीत शुरू कर दी है. राज्य सरकार ने 16 मई को जब पाबंदियां लगायी थी, उस समय रोजाना मामलों की संख्या 19,117 थी और संक्रमण की दर 29.7 प्रतिशत थी.

स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों पर गौर करें, तो दैनिक मामलों की संख्या 8 जून को घटकर 5,427 रह गयी है और संक्रमण दर घटकर 11.07 प्रतिशत पर आ गयी. मुख्यमंत्री ने पहले ही बार और रेस्तरां से आंशिक रूप से प्रतिबंध हटा लिया है. उन्हें शाम पांच बजे से रात आठ बजे तक तीन घंटे तक काम करने की अनुमति दी है.

बशर्ते उनके कर्मचारियों का टीकाकरण हो गया हो. साथ ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कुछ पाबंदियों के साथ शॉपिंग मॉल को 15 जून से खोलने की अनुमति देने का भी वादा किया है. उम्मीद की जा रही है कि इसके साथ ही कई और छूट भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी देंगी, जिससे आम लोगों के साथ-साथ व्यापारियों को भी राहत मिलेगी.

ट्रेन और बस सेवा शुरू करने में जल्दीबाजी नहीं करेगी सरकार

जानकारी के अनुसार, सबसे चुनौतीपूर्ण परिवहन व्यवस्था है. माना जा रहा है कि परिवहन व्यवस्था को पूरी तरह खोलने से संक्रमण फिर फैल जायेगा. सूत्रों के अनुसार, राज्य सरकार के अधिकारी परिवहन व्यवस्था पर एक प्लान तैयार करने के लिए रेलवे, मेट्रो अधिकारियों और बस ऑपरेटरों के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं.

सरकार ट्रेन और बस सेवा शुरू करने में कोई जल्दीबाजी नहीं करना चाहती. अंतिम निर्णय लेने से पहले सरकार सभी पहलुओं पर विचार करेगी, ताकि अनलॉक की परिस्थिति में संक्रमण न फैले. राज्य सरकार एक बार में पाबंदी हटाने के पक्ष में नहीं है. चरणों में अनलॉक प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जायेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें