1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal railway latets news due to covid 19 asansol railway division cleanliness drive accelerates

Bengal News: कोरोनावायरस से बचाव के लिए आसनसोल रेल मंडल के स्वच्छता अभियान में तेजी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आसनसोल स्टेशन
आसनसोल स्टेशन
Social Media

आसनसोल: सोशल मीडिया में कुछ भ्रामक कहानियाँ फैलायी जा रही हैं कि स्टेशनों और ट्रेनों में भारी भीड़-भाड़ हो रही है. इसी क्रम में झूठी खबरें और पुराने वीडियो को गलत इरादे से पोस्ट किया जा रहा है, जिससे इस महामारी के दौरान अनावश्यक अफरा-तफरी का माहौल बनाया जा रहा है. हलांकि वास्तविकता कुछ अलग ही है. यह स्पष्ट किया जाता है कि राष्ट्रीय परिवाहक और भारत की जीवन-रेखा के रूप में रेलवे समूचे देश में लाखों-लाख यात्रियों को देश के कोने-कोने में पहुंचाने की बड़ी जिम्मेदारी को सशक्त तरीके से निष्पादित कर रही है.

इस संदर्भ में मनोज जोशी, महाप्रबंधक/पूर्व रेलवे ने कोलकाता में आज एक वर्चुअल प्रेस वार्ता की, जिसमें स्वास्थ्यप्रद वातावरण बनाए रखने के लिए रेलवे द्वारा किये जा रहे उपायों के साथ –साथ रेल उपयोगकर्त्ताओं को मास्क पहनना अनिवार्य करने, शारीरिक दूरी बनाकर रखने, कोविड की रोकथाम के लिए विशेष व्यवहारगत प्रक्रियाओं को प्रदर्शित करने और स्टेशनों के खास स्थानों पर भीड़-भाड़ लगाने से बचने के लिए उद्घोषणा जैसे उपायों पर चर्चा की गयी. इस वर्चुअल प्रेस वार्ता के दौरान मंडल कार्यालय परिसर में स्थित नवीन सभाकक्ष (दामोदर) में सुमित सरकार /मंडल रेल प्रबंधक/ आसनसोल और एम.के. मीना /अपर मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल उपस्थित थे.

कोविड-19 की दूसरी लहर के फैलने के कारण, आसनसोल मंडल द्वारा अपने क्षेत्राधिकार के सभी स्थानों में साफ-सफाई और स्वच्छता के गहन अभियान को तेज कर दिया गया है. सभी ट्रेनों, स्टेशनों, कॉनकोर्स एरिया और प्लेटफॉर्म एवं आस-पास के क्षेत्रों में साफ-सफाई और स्वच्छता का यह अभियान पूरी सख्ती के साथ से जारी है.

इस मंडल में सभी कार-शेडों में उपयुक्त कीटनाशकों का प्रयोग करते हुए सभी मेमू रेकों की साफ-सफाई की जा रही है और उन्हें स्वच्छ किया जा रहा है. लंबी दूरी की सभी ट्रेनों और छोटी दूरी की पैसेंजर ट्रेनों की सीटों/बर्थ और यात्रियों के संपर्क में आनेवाले सभी क्षेत्रों की गहन साफ-सफाई करते हुए स्वच्छता के सारे उपाय किये जा रहे हैं.

मंडल के सभी स्टेशन परिसरों के अंतर्गत पड़नेवाले शौचालय, कॉनकोर्स, प्रतीक्षालय, टिकट बुकिंग क्षेत्र, ट्रैक, पेयजल केंद्र और यात्रियों के संपर्क में आनेवाले सभी क्षेत्रों की साफ-सफाई की जा रही है और उन्हें स्वच्छ बनाया जा रहा है. हाई प्रेशर जेट और स्क्रबर मशीन के जरिए प्लेटफॉर्मों, ट्रैक और आसपास के क्षेत्रों की नियमित रूप से साफ-सफाई की जा रही है.

कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए प्लेटफॉर्मों को स्वच्छ रखा जा रहा है. आसनसोल स्टेशन सहित मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों में पीए सिस्टम और वीडियो-वॉल के जरिए कोविड-19 से संबंधित सावधानियां नियमित अंतराल पर प्रसारित की जा रही हैं. यात्रियों को साफ, स्वच्छ और सुरक्षित स्टेशन परिसर और ट्रेन मुहैया कराने के रेलवे के अनेक प्रयासों के तहत पूर्व रेलवे का आसनसोल मंडल भी सभी रेल उपयोगकर्त्ताओं से कोविड-19 की रोकथाम के लिए मास्क पहनने, आवश्यकतानुसार हैंड सेनिटाइज़र के उपयोग, और पर्याप्त शारीरिक दूरी को बनाए रखने जैसे सुरक्षित उपायों को अपनाने का आग्रह करता है. इस रोग के किसी प्रकार के लक्षण पाये जाने पर या बीमारी के मामले में, यात्रियों से अनुरोध है कि वे रेल यात्रा करने से या स्टेशन आने से बचें.

Posted By: Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें