1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal news member of international gang of counterfeit notes arrested interrogation of accused continues

Bengal News: जाली नोटों के अंतर्राष्ट्रीय गिरोह का सदस्य गिरफ्तार,आरोपी ‌से पूछताछ जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जाली नोटों के अंतर्राष्ट्रीय गिरोह का सदस्य गिरफ्तार
जाली नोटों के अंतर्राष्ट्रीय गिरोह का सदस्य गिरफ्तार
Prabhat khabar

कोलकाता: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने जाली नोटों के अंतरराष्ट्रीय गिरोह से जुड़े होने के आरोप में एक और सदस्य को‌ गिरफ्तार किया है. आरोपी का नाम जाकिर शेख है. वह पूर्व बर्दवान के बहारगोरिया का निवासी है. उसे रविवार को उसके आवास से दबोचा गया. उसके कब्जे से दो मोबाइल फोन जब्त किये गये हैं.

आरोपी के तार बांग्लादेश के एक आतंकवादी संगठन से भी जुड़ा है. शेख पर आरोप है कि वह जाली भारतीय मुद्रा नोटों के बांग्लादेशी आपूर्तिकर्ता मुंशी का सहयोगी है. यह मामला पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की क्षेत्रीय इकाई द्वारा पिछले साल आठ जनवरी को गोलाम मुर्तजा के कब्जे से 4.01 लाख रुपये मूल्य के साथ जाली भारतीय मुद्रा नोट की बरामदगी से संबंधित है. एनआइए ने पिछले साल मार्च में आइपीसी की धाराओं और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की.

इस मामले में चार लोगों की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है. जांच एजेंसी के अनुसार, शेख और उसके साथियों पर आरोप है कि इन लोगों ने भारत की मौद्रिक स्थिरता को नुकसान पहुंचाने के लिए अधिक कीमत वाले जाली भारतीय नोटों की तस्करी और प्रसार के लिए अज्ञात आरोपियों के साथ मिलकर एक आपराधिक साजिश रची. आरोपी कई कोरियर कंपनियों के माध्यम से बांग्लादेश स्थित तस्करों से जाली नोट प्राप्त करते थे और इससे होने वाली आय को विभिन्न कोरियर के माध्यम से बांग्लादेश स्थित तस्करों को भेज देते थे. आरोपी ‌से पूछताछ द्वारा उसके अन्य साथियों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

Posted By- Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें