1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election seventh phase voting ended on monday 26 april 5 districts of 34 assembly seats voters locked 268 candidates luck in evm bengal chuanv 2021 read full details abk

EVM में कैद 268 कैंडिडेट्स की किस्मत, शाम 5 बजे तक 75.06% वोटिंग, शांतिपूर्वक सातवां चरण संपन्न

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
EVM में कैद 268 कैंडिडेट्स की किस्मत, शाम 5 बजे तक 75.06% वोटिंग
EVM में कैद 268 कैंडिडेट्स की किस्मत, शाम 5 बजे तक 75.06% वोटिंग
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Bengal Election Seventh Phase Voting: बंगाल चुनाव के सातवें चरण की वोटिंग सोमवार की शाम 6.30 बजे संपन्न हो गई. सातवें चरण में पश्चिम बंगाल के पांच जिलों की 34 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई. जंगीपुर और शमशेरगंज विधानसभा सीट के कैंडिडेट की कोरोना संक्रमण से मौत के बाद दोनों सीटों पर वोटिंग की तारीख 16 मई निर्धारित की गई है. सातवें चरण में शाम 5 बजे तक 75.06 फीसदी वोटिंग हुई. सबसे ज्यादा 80.30 फीसदी वोटिंग मुर्शिदाबाद में दर्ज किया गया. दक्षिण दिनाजपुर में 80.21, मालदा में 78.76 और पश्चिमी बर्दवान में 70.34 फीसदी वोटिंग हुई. सबसे कम 59.91 फीसदी मतदान दक्षिण कोलकाता में हुआ. सातवें चरण में 268 कैंडिडेट्स की किस्मत को मतदाताओं ने ईवीएम में बंद कर दिया है.

सातवें चरण में वोटिंग प्रतिशत

  • शाम 5 बजे: 75.06 फीसदी

कहां कितने प्रतिशत मतदान?

  • मुर्शिदाबाद: 80.30%

  • दक्षिण दिनाजपुर: 80.21%

  • मालदा: 78.76%

  • पश्चिमी बर्दवान: 70.34%

  • दक्षिण कोलकाता: 59.91%

पांच जिलों की 34 सीटों पर वोटिंग 

सातवें फेज में पश्चिम बंगाल के पांच जिलों की 34 सीटों पर वोटर्स ने मताधिकार का प्रयोग किया. इनमें मालदा की 6, मुर्शिदाबाद की 9, पश्चिमी बर्दवान की 9, दक्षिण दिनाजपुर की 6 और दक्षिण कोलकाता की 4 हाइ-प्रोफाइल सीटों पर वोटिंग हुई. मुर्शिदाबाद की 2 विधानसभा सीटों पर चुनाव नहीं कराए गए. जंगीपुर सीट के आरएसपी उम्मीदवार प्रदीप कुमार नंदी और शमशेरगंज विधानसभा सीट के कांग्रेस उम्मीदवार रेजाउल हक की कोरोना से मौत हो गई थी. इन दोनों विधानसभा सीटों पर अगले महीने 16 मई को मतदान का तारीख निश्चित की गई है.

किस जिले में कितनी सीटें?

  • मालदा: 6

  • मुर्शिदाबाद: 9

  • पश्चिमी बर्दवान: 9

  • दक्षिण दिनाजपुर: 6

  • दक्षिण कोलकाता: 4

(सातवें चरण में कुल सीट: 34)

ममता का सरकार बनाने का दावा...

टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र के मित्रा इंस्टीट्यूट के मतदान केंद्र में व्हीलचेयर पर जाकर मतदान किया. उन्होंने चुनाव में जीत का इशारा भी किया. इसी मतदान केंद्र पर टीएमसी सांसद और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने सोमवार की सुबह को वोट डाला था. टीएमसी सांसद और टॉलीवुड एक्ट्रेस नुसरत जहां रुही ने भी सातवें फेज में वोटिंग करके ममता बनर्जी की सरकार फिर बनने का दावा कर डाला. वोटिंग के बाद पत्रकारों से बात करते हुए नुसरत जहां चुनाव आयोग पर पीएम और केंद्रीय गृहमंत्री के हिसाब से चलने का आरोप भी लगाया. जबकि, कोलकाता पोर्ट से टीएमसी कैंडिडेट फिरहाद हकीम को घेरकर बीजेपी समर्थकों ने जय श्री राम के नारे लगाए. इससे भी दोनों पार्टियों के बीच तनातनी रही.

29 अप्रैल को अंतिम फेज की वोटिंग

बंगाल चुनाव के सातवें फेज के वोटिंग प्रतिशत की पूरी जानकारी मंगलवार तक सामने आएगी. सातवें फेज के बाद 29 अप्रैल को होने वाले आठवें फेज की वोटिंग पर सभी की नजरें हैं. आठवें फेज में 35 विधानसभा सीटों पर वोटिंग के बाद दो मई को बंगाल विधानसभा चुनाव का रिजल्ट निकलेगा. सातवें फेज की वोटिंग के साथ ही आठवें और अंतिम फेज के चुनाव प्रचार पर भी ब्रेक लग गया है. अब, 29 अप्रैल को 35 सीटों पर वोटिंग के बाद 2 मई को बंगाल विधानसभा चुनाव का रिजल्ट निकलेगा. उसके बाद पता चलेगा बंगाल का ताज किसके सिर पर सजता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें