1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election results latest update tmc supremo mamata banerjee sworn in as third time bengal chief minister on 5th may abk

5 मई को ममता बनर्जी का शपथ ग्रहण, बिना विधायक बने कैसे बनेंगी मुख्यमंत्री?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5 मई को ममता बनर्जी का शपथ ग्रहण
5 मई को ममता बनर्जी का शपथ ग्रहण
फाइल फोटो (पीटीआई)

Mamata Banerjee Latest Update: बंगाल की सत्ता पर तीसरी बार काबिज होने जा रही टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी 5 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रही हैं. ममता बनर्जी के मंत्रियों का शपथ ग्रहण गुरुवार (6 मई) को होगा. ममता बनर्जी ने शपथ ग्रहण समारोह को साधारण रखने की बात कही है. इसके पहले टीएमसी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में ममता बनर्जी को सर्वसम्मति से पार्टी का लीडर चुना जा चुका है.

कोरोना वायरस पर जीत के बाद जश्न

शपथ ग्रहण समारोह के पहले टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा है जब तक देश कोरोना संक्रमण से जीत नहीं जाता है, तब तक किसी भी तरह का जश्न नहीं मनाया जाएगा. यहां जिक्र करना जरूरी है पश्चिम बंगाल के चुनाव रिजल्ट में टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी नंदीग्राम से हार चुकी हैं. पश्चिम बंगाल चुनाव के रिजल्ट में टीएमसी ने 292 में से 213 सीटें जीती थी. जबकि, बीजेपी 77 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, निर्दलीय ने एक और राष्ट्रीय सेक्युलर मजलिस पार्टी ने भी एक सीट जीती है. इस बार पश्चिम बंगाल में कुल 294 सीटों में 292 पर वोटिंग हुई थी. शमशेरगंज और जंगीपुर में 16 मई को वोटिंग होगी.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का रिजल्ट

  • टीएमसी -- 213

  • बीजेपी -- 77

  • स्वतंत्र -- 01

  • आरएसएमपी -- 01

(कुल सीट -- 294)

बिना विधायक सीएम कैसे बनेंगी ममता?

बंगाल चुनाव के रिजल्ट में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को प्रचंड बहुमत तो मिला है, सुप्रीमो खुद चुनाव हार चुकी हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या वो बिना विधायक बने सीएम बन सकती हैं. इसका जवाब है- हां. देश के किसी भी राज्य के सीएम बनने के लिए विधानसभा या विधान परिषद् (जहां दो सदन हैं) का सदस्य होना जरूरी है. अगर मुख्यमंत्री दोनों के सदस्य नहीं हैं तो उन्हें शपथ लेने के छह माह के भीतर ही सदस्य बनना जरूरी होता है. बंगाल में विधान परिषद नहीं है तो माना जा रहा है कि ममता बनर्जी के पार्टी के कोई नवनिर्वाचित विधायक अपनी सीट छोड़ेंगे और उस जगह से ममता बनर्जी उपचुनाव में लड़ेंगी.

बिना विधायक बने सीएम बनने वाले नेता

नीतीश कुमार - बिहार

योगी आदित्यनाथ - उत्तरप्रदेश

राबड़ी देवी - बिहार

कमलनाथ - मध्यप्रदेश

तीरथ सिंह रावत - उत्तराखंड

उद्धव ठाकरे - महाराष्ट्र

लालू प्रसाद यादव - बिहार

टालीगंज सीट से चुनाव लड़ेंगी ममता?

पश्चिम बंगाल की हॉटसीट नंदीग्राम से शुभेंदु अधिकारी से चुनाव हारने वाली टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी बंगाल की टालीगंज सीट से लड़ सकती हैं. नंदीग्राम से ममता बनर्जी के नामांकन के बाद माना जा रहा था कि टीएमसी सुप्रीमो टालीगंज सीट से भी उतरेंगी. इस सीट से बीजेपी ने केंद्रीय राज्यमंत्री और आसनसोल के सांसद बाबुल सुप्रियो को मैदान में उतारा. बाबुल सुप्रियो का दावा था वो टालीगंज सीट से जीत रहे हैं. चुनावी नतीजों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. अब, माना जा रहा है कि टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी के लिए टालीगंज सीट खाली की जा सकती है और वो यहां उपचुनाव लड़ सकती हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें