1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election latest news election commission new order covid report negative only then you be able to enter the counting center

Exit Poll Result: मतगणना से पहले आयोग ने जारी किया ये अहम निर्देश, जानें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चुनाव आयोग का नया फरमान
चुनाव आयोग का नया फरमान
Prabhat Khabar

आसनसोल: जिले में आगामी दो मई को होनेवाली मतगणना को लेकर बुधवार को रवीन्द्र भवन में मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया. इस प्रशिक्षण शिविर में जिला शासक तथा विभिन्न विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी मौजूद थे. डिप्टी मजिस्ट्रेट सुरजीत पंडित ने मतगणना को लेकर मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया. उन्होंने बताया कि आगामी 29 अप्रैल को डीएवी स्कूल में पुन: ट्रेनिंग दी जायेगी. जिले में दो मतगणना केन्द्रों आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज तथा दुर्गापुर लॉ कालेज में मतगणना होगी.

आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज में आसनसोल उत्तर विधानसभा, आसनसोल दक्षिण विधानसभा, कुल्टी विधानसभा, बाराबनी विधानसभा तथा जामुड़िया विधानसभा के मतों की गिनती होगी. जबकि दुर्गापुर लॉ कॉलेज में दुर्गापुर पूर्व विधानसभा, दुर्गापुर पश्चिम विधानसभा, पांडवेश्वर विधानसभा तथा रानीगंज विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती होगी. वैश्विक महामारी के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने मतगणना में भी विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है. मतगणना के लिये निर्वाचन आयोग की ओर से आवश्यक दिशानिर्देश दिया गया है. जिसमें पांडवेश्वर विधानसभा मतगणना हॉल में 14 टेबल, दुर्गापुर पूर्व, दुर्गापुर पश्चिम, आसनसोल उत्तर, आसनसोल दक्षिण, कुल्टी तथा बाराबनी विधानसभा मतगणना हॉल में 20- 20 टेबल रहेगा. जामुड़िया विधानसभा केन्द्र के मतगणना हॉल में 18 टेबल होंगे.

वहीं पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए एक-एक हॉल रहेगा. पोस्टल बैलेट के लिए सभी विधानसभा में छह टेबल होंगे. प्रत्येक टेबल पर विभिन्न राजनीतिक दल के एक-एक काउटिंग एजेंट रहेंगे. मतदान केन्द्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. दो सौ मीटर के दायरे में वाहनों के प्रवेश प्रतिबंधित होगा. वहां सशस्त्र पुलिस एवं मजिस्ट्रेट मौजूद रहेंगे. मतगणना केन्द्र के प्रवेश द्वार पर केन्द्रीय बल तैनात रहेंगे. निर्वाचन आयोग ने मतगणना केन्द्र में कोविड 19 की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही प्रवेश देने का निर्देश दिया है. कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मद्रास हाई कोर्ट एवं कलकत्ता हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग को फटकार लगायी थी.

जिसके पश्चात् आयोग ने मतगणना के दौरान कोरोना से बचाव को लेकर कुछ महत्वपूर्ण निर्देश जारी किये. किसी भी राजनीतिक दल के उम्मीदवार या एजेंट को मतगणना हॉल में जाने से पहले कोरोना जांच जरूरी कर दिया गया. जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आयेगी उसे ही मतगणना हॉल में प्रवेश मिलेगा. जिस उम्मीदवा या एजेंट की मतगणना से 48 घंटे पूर्व की जांच रिपोर्ट ही मान्य होगी. इसके साथ ही हर दूसरे काउंटिंग एजेंट को पीपीई किट पहनना अनिवार्य होगा. सभी मतगणना कर्मियों एवं सुरक्षा कर्मियों के लिए दास्ताने, मास्क, सैनिटाइजर एवं फेसशील्ड पहनने का निर्देश दिया गया है. मतगणना केन्द्र को गणना के पूर्व, गणना के दौरान और गणना के बाद हॉल को सैनिटाइज्ड करने का निर्देश दिया गया. उम्मीदवार के साथ अधिकतम दो लोग ही प्रमाण पत्र लेने के लिये मतगणना केन्द्र में दाखिल हो पायेंगे.

जिला शासक अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि मतगणना को लेकर मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण दिया गया है. जिसमें निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन की जानकारी दी गयी. साथ ही कोविड 19 की परिस्थितियों ने निबटने के लिये ऑक्सीजन तथा दवाईयों की सप्लाई के लिये ड्रग कंट्रोलर तथा ऑक्सीजन सप्लायर्स के साथ बैठक की गयी है. जिले में दूसरा डोज देने को प्राथमिकता दी जायेगी. तीसरे चरण में 18 से 44 वर्ष के लोगों को प्रथम डोज देने के लिये रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. आसनसोल सदर महकमा तथा दुर्गापुर महकमा में कोविड परिस्थिति को नियंत्रण के लिये तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है, जो नियमित रूप से जागरूकता अभियान चलायेंगे. साथ ही मास्क नहीं पहननेवालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. उन्हें गिरफ्तार भी किया जा सकता है. अस्पतालों के साथ सेफ हाउस भी बनाया गया है.

Posted By: Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें