1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election latest news election campaign end today for the fifth phase voting for 45 seats on saturday

Bengal Election 2021: पांचवें चरण के चुनाव प्रचार का अंतिम दिन, 17 अप्रैल को इन जिलों के 45 सीटों पर होगा मतदान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Election 2021
Bengal Election 2021
Prabhat Khabar Graphics

कोलकाता: राज्य में पांचवें चरण का चुनाव प्रचार बुधवार शाम पांच बजे तक थम जायेगा. चौथे चरण के मतदान के दिन हुई हिंसा को देखते हुए आयोग ने चुनाव प्रचार के समय में कटौती कर दी है. आयोग ने पांचवें चरण के मतदान के 72 घंटे पहले प्रचार पर रोकने का निर्देश दिया है, जबकि नियम के अनुसार मतदान के दिन से 48 घंटे पहले प्रचार बंद होता है.

राज्य में इससे पहले चार चरण के मतदान हो चुके हैं और इन सभी चरणों में मतदान के 48 घंटे पहले तक चुनाव प्रचार की अनुमति थी. लेकिन चौथे चरण के मतदान के दिन शीतलकूची सहित राज्य के अन्य जिलों में हुई हिंसक घटनाओं के मद्देनजर आयोग ने चुनाव प्रचार के समय को कम कर दिया है. पांचवें चरण में मतदान के 72 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जायेगा.

गौरतलब है कि पांचवें चरण में उत्तर 24 परगना, नदिया, पूर्व बर्दवान, जलपाईगुड़ी, कालिम्पोंग एवं दार्जिलिंग की 45 सीटों के लिए आगामी शनिवार को वोट पड़ेंगे. पांचवें चरण में सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे एक लाख से अधिक सीएपीएफ जवान। चुनाव आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पांचवें चरण के मतदान के लिए राज्य में सीएपीएफ की 1070 कंपनियां अर्थात 1.07 लाख के जवानों की तैनाती की जायेगी. इसके अलावा राज्य पुलिस के 21,000 कर्मी भी मुस्तैद रहेंगे.

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 1071 में से 860 कंपनियां 17 अप्रैल को चुनावी ड्यूटी पर रहेंगी. इनमें से 821 कंपनियां मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगी. बाकी 'स्ट्राइक फोर्स' के तौर पर काम करेंगी और सेक्टर ड्यूटी पर रहेंगी. मतदान के बाद हिंसा होने पर वे उसका मुकाबला करेंगी और इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीनों व पोस्टल बैलट की सुरक्षा करेंगी. 
आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, जरूरत महसूस होने पर धारा 144 भी लागू की जा सकती है. पूर्व बर्दवान में सीएपीएफ की 153, दार्जिलिंग में 67, जलपाईगुड़ी में 123 और कालिम्पाेंग में 21 कंपनियां की तैनाती की जायेगी. वहीं, उत्तर 24 परगना व नदिया जिले में लगभग 496 कंपनियां तैनात की जायेंगी.

मतदान का दिन : 17 अप्रैल 2021 (शनिवार)

कुल सीट : 45

कुल उम्मीदवार : 318

मतदान केंद्र : 12263

जिला : उत्तर 24 परगना (16 सीट)

पानीहाटी, कमरहट्टी, बरानगर, दमदम, राजरहाट-न्यूटाउन, विधाननगर, राजारहाट-गोपालपुर, मध्यमग्राम, बारासात, देगंगा, हाड़ोवा, मिनाखां, संदेशखाली, बसीरहाट दक्षिण, बसीरहाट उत्तर, हिंगलगंज.

जिला : दार्जिलिंग (5 सीट)

दार्जिलिंग, कर्सियांग, माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी, सिलीगुड़ी, फांसीदेवा.

जिला : नदिया (8 सीट)

शांतिपुर, राणाघाट उत्तर पश्चिम, कृष्णगंज, राणाघाट उत्तर पूर्व, राणाघाट दक्षिण, चाकदा, कल्याणी, हरिणघाटा.

जिला : कालिम्पोंग (1 सीट)

कालिम्पोंग.

जिला : पूर्व बर्दवान (8 सीट)

खंडघोष, बर्दवान दक्षिण, रायना, जमालपुर, मोंतेश्वर, कालना, मेमारी, बर्दवान उत्तर.

जिला : जलपाईगुड़ी (7 सीट)

धूपगुड़ी, मयनागुड़ी, जलपाईगुड़ी, राजगंज, डाबग्र्राम-फूलबाड़ी, माल, नागराकाटा.

Posted By: Aditi Singh `

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें