1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 union home minister amit shah promise in darjeeling said diwali held on the mountain on may 2 all cases against gorkhas taken back

Bengal Chunav 2021: दार्जिलिंग में अमित शाह का वादा, कहा-दो मई को पहाड़ पर मनेगी दीवाली, गोरखाओं के खिलाफ सारे केस होंगे वापस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दार्जिलिंग में अमित शाह का वादा, कहा-दो मई को पहाड़ पर मनेगी दीवाली
दार्जिलिंग में अमित शाह का वादा, कहा-दो मई को पहाड़ पर मनेगी दीवाली
twitter

Bengal Chunav 2021: पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण के चुनाव के लिए उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग में चुनाव प्रचार करने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पहुंचे. अमित शाह ने यहां जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, दो मई को ममता बनर्जी की विदाई तय है और पहाड़ पर इसकी खुशी में दिवाली मनाई जाएगी. अमित शाह ने कहा गोरखा समुदाय के लोगों को टीएमसी,लेफ्ट और कांग्रेस की तिकड़ी ने हमेशा जख्म दिए हैं. कई गोरखा समुदाय के नेताओं को जंगल-जंगल भागना पड़ा है. अमित शाह ने चुनावी मंच से वादा किया है, बीजेपी की सरकार बनने के बाद गोरखा लोगों के खिलाफ दर्ज सारे मामले वापस लिए जाएंगे.

पृथक गोरखालैंड पर भी अमित शाह का बयान 

अमित शाह ने कहा गोरखा और बीजेपी का गठबंधन हमने नहीं बल्कि भगवान ने बनाया है. पृथक गोरखालैंड की ओर इशारा करते हुए अमित शाह ने कहा कि भारत के संविधान में हर एक समस्या का समाधान है. उन्होंने वादा किया गोरखा समस्याओं का स्थायी राजनीतिक समाधान केंद्र की और राज्य की बीजेपी सरकार मिलकर निकालेगी. अमित शाह ने ममता बनर्जी पर तंज कसते हुए कहा गोरखा समुदाय की 11 जातियों को एसटी समुदाय में शामिल करने की बहुप्रतीक्षित मांग रही है.

केंद्र में बीजेपी की सरकार आई तो हमने कोशिश की लेकिन राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी किसी मीटिंग में नहीं गयी, इसलिए हम नहीं कर सकें.बंगाल में अब जब गोरखा समुदाय मिलकर बीजेपी की सरकार बनाएंगे तो इस समुदाय की 11 जातियों को एसटी में शामिल किया जाएगा. बता दें कि पहाड़ की तीन सीटों पर ममता बनर्जी ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के साथ गठबंधन किया हैं और इन तीन सीटों पर टीएमसी ने कैंडिडेट नहीं उतारे हैं. अब बीजेपी गोरखा को लुभाने में जुटी हैं.

चाय बागानों, पानी की समस्याओं का भी होगा समाधान

अमित शाह ने कहा चाय बागान के श्रमिकों की समस्याओं का भी स्थायी समाधान बीजेपी की सरकार करेगी. इसके अलावा दार्जिलिंग में पीने की पानी की समस्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा पहाड़ों पर पानी की कमी नहीं हैं सिर्फ आवश्यकता है तो बेहतर योजना के जरिए घर-घर जल पहुंचाने की. बीजेपी की सरकार बनने पर पानी की समस्या का समाधन कर दिया जायेगा. अमित शाह ने कहा ,दार्जीलिंग ने देश की आजादी के लिए बहुत बड़ी भूमिका निभाई है.

कांग्रेस, लेफ्ट और ममता ने दार्जीलिंग के विकास पर लगाया फुल स्टाप

आजादी के बाद कांग्रेस, कम्यूनिस्ट और अब ये दीदी (ममता बनर्जी) ने दार्जीलिंग के विकास पर फुल स्टाप लगा दिया हैं. अमित शाह ने कहा पहाड़ी क्षेत्रों में उच्च शिक्षा केंद्र, पर्यटन का विकास किया जायेगा.अमित शाह ने यह भी आश्वासन दिया बंगाल में बीजेपी की सरकार बनने के छह महीने के बाद ही पहाड़ पर लंबे समय से बंद पड़े पंचायत चुनाव को फिर से कराया जाएगा. दार्जिलिंग नगरपालिका को दार्जिलिंग नगर निगम के तौर पर बदला जाएगा. गोरखा भाषा को सह भाषा के तौर पर स्थापित कर आधिकारिक भाषा का दर्जा देंगे और जिन लोगों ने गोरखा समुदाय के खिलाफ अपराध किया है उन्हें जेल के सलाखों के पीछे भेजेंगे.

Posted by : Babita Mali

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें