1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 sonali murmu to contest paresh of tmc and pulin of cpm at keshiyari assembly constituencey in paschim medinipur mtj

Bengal Election 2021: पश्चिमी मेदिनीपुर के केशियारी में BJP की सोनाली का TMC के परेश और CPM के पुलिन से है मुकाबला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Election 2021
Bengal Election 2021
Prabhat Khabar

खड़गपुर : पश्चिमी मेदिनीपुर जिले में केशियारी विधानसभा सीट अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित है. इस बार इस विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय संघर्ष के आसार दिख रहे हैं. भाजपा ने सोनाली मुर्मू सोरेन को अपना उम्मीदवार बनाया है.

भाजपा प्रत्याशी सोनाली बेलदा इलाके की रहने वाली हैं. उनका विवाह केशियारी के विनोद बिहारी मुर्मू से हुआ है. विनोद ने पिछला विधानसभा चुनाव भाजपा के टिकट पर लड़ा था. वह पूर्व वामपंथी विधायक महेश्वर मुर्मू के पुत्र हैं. इस बार गेरुआ शिविर ने विनोद की पत्नी सोनाली को अपना उम्मीदवार बनाया है.

ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के नारा ‘बांग्ला जेर मेयेकेई चाय’ की तर्ज पर भाजपा ने यहां नारा दिया है- ‘केशियारी घर की महिला को चाहती है’. सोनाली ने नामांकन जमा करने के बाद केशियारी में चुनाव प्रचार तेज कर दिया है. वह लोगों से कह रही हैं कि केशियारी से चावल चोरों और तिरपाल चोरों को खत्म करना होगा.

सोनाली लोगों से यह भी पूछ रही हैं कि पिछले पांच वर्षों में कितनी बार स्थानीय तृणमूल विधायक आपके पास आपकी समस्या जानने के लिए आये. आपकी कितनी समस्याओं को दूर किया. वहीं, भाजपा के नेता विनोद बिहारी मुर्मू और सनातन डोलरिया को पूरा विश्वास है कि इस बार केशियारी में कमल ही खिलेगा.

तृणमूल कांग्रेस में गुटबाजी चरम पर

लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा ने लगभग 11,000 वोटों की यहां बढ़त हासिल की थी. दूसरी ओर, तृणमूल के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पार्टी छोड़ दी है, क्योंकि विधायक परेश मुर्मू को फिर से पार्टी ने टिकट दे दिया है. पार्टी में गुटबाजी चरम पर है.

तीसरे स्थान पर रही थी भाजपा 2016 में

पिछले विधानसभा चुनाव में परेश मुर्मू को 1,04,890 वोट मिले थे. यानी 53.99 फीसदी वोटरों का समर्थन उन्हें प्राप्त हुआ था. वाम मोर्चा समर्थित माकपा उम्मीदवार बीरम मंडी को 33.02 प्रतिशत के साथ 84,141 वोट मिले थे. भाजपा के उम्मीदवार विनोद बिहारी को केवल 16,056 वोट (9.29 प्रतिशत) मिले थे.

भाजपा की ओर से तृणमूल कांग्रेस और संयुक्त मोर्चा के उम्मीदवार को बाहरी बताया जा रहा है. दोनों दलों के उम्मीदवारों में से कोई भी केशियारी का निवासी नहीं है. वहीं, माकपा के उम्मीदवार पुलिन बिहारी बास्के और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार परेश मुर्मू भी भाजपा पर हमलावर हैं.

तृणमूल उम्मीदवार का कहना है कि वह ममता बनर्जी के विकास कार्यों को लेागों के सामने रखेंगे. दूसरी ओर, संयुक्त मोर्चा के उम्मीदवार भी भाजपा और तृणमूल की नकारात्मक राजनीति का जवाब देने के लिए तैयार हो रहे हैं. उनका कहना है कि भाजपा लोगों को आतंकित करना चाहती है. यहां 27 मार्च को मतदान होना है.

केशियारी समेत पश्चिमी मेदिनीपुर की 6 सीटों पर 27 मार्च को वोट

उल्लेखनीय है कि बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच 8 चरणों में मतदान कराया जा रहा है. पश्चिमी मेदिनीपुर के दांतन, गड़बेता, मेदिनीपुर, सालबनी, केशियारी और खड़गपुर में पहले चरण में ही 27 मार्च को मतदान संपन्न हो जायेगा. मतगणना 2 मई को होगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें