1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 second phase voting at bankura eight assembly seats all preparations done bankura seats all details here pwn

Bengal Election 2021: बांकुड़ा में 56 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे 19 लाख वोटर्स, यह है जिले की स्थिति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बांकुड़ा में 56 उम्मीदवारों को भाग्य का फैसला करेंगे 19 लाख 56 हजार 818 मतदाता
बांकुड़ा में 56 उम्मीदवारों को भाग्य का फैसला करेंगे 19 लाख 56 हजार 818 मतदाता
Prabhat Khabar

बांकुड़ा (प्रणव कुमार बैरागी): पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसर चरण के मतदान में बांकुड़ा जिले में मतदान होगा. दूसरे चरण में जिले के 56 उम्मीदवारों के लिए 19 लाख 52 हजार 818 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. बता दें कि इससे पहले 27 मार्च को पहले चरण के चुनाव में बांकुड़ा की चार सीटों पर मतदान हुआ था. इनमें रायपुर, रानीबांघ, छातना और सालतोड़ा सीट शामिल हैं.

एक अप्रैल को होने वाले दूसरे चरण के चुनाव में आठ विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी. इनमें बरजोड़ा, तालडांगरा, ओंदा, बिष्णुपुर, कोतुलपुर, सोनामुखी, इंदास और बांकुड़ा सदर विधानसभा सीट शामिल हैं.

सभी आठ विधानसभा केंद्रो के लिए मतदान के लिए तैयारी पूरी तरह से हो चुकी है. अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के लिए पोलिंग पार्टी को रवाना कर दिया गया है. जिला प्रशासन सूत्रों के अनुसार बृहस्पतिवार को आठ केंद्रों के 2691 बूथों में मतदान होना है जिनमे से 1387 बूथों में वेब कास्टिंग की व्यबस्था की गई है वही संवेदनशील बूथों की संख्या 437 है.

बांकुड़ा में सबसे ज्यादा 370 बूथ हैं. सबसे ज्यादा संवेदनशील बूथों की संख्या इंदास और सोनामुखी में हैं. इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में संवेदनशील बूथों की संख्या 66-66 हैं. एक अप्रैल को होने वाले चुनाव में कुल 11हजार 944 पोलिंग कर्मियों को काम पर लगाया गया है. दूसरे चरण में 126 की संख्या में महिला बूथ भी बनाये गये हैं. बांकुडा केंद्र में दो जगहों पर पीडब्ल्यूडी बूथ भी बनाये गए है .

बुधवार सुबह से ही जिले के सभी डीसीआरसी केंद्रों में पोलिंग पर्सनल का आना जाना लगा रहा. पहले चरण के बाद दूसरे चरण के लिए वोट कर्मियों की सुविधा के लिए व्यवस्था की गई है. सुरक्षा की दृष्टि से देखा जाए तो आठ केंद्रों में 1440 केंद्रीय बलों की तैनाती की गयी है. साथ ही 5522 स्टेट पुलिस की तैनाती की गई है.

बता दे कि सुबह सात बजे से साढ़े छह बजे मतदान होना है जिसकी तैयारी जिला निर्वाचन कमीशन की तरफ से पूरी व्यवस्था कर ली गई है . इधर जिला पुलिस के तरफ से बताया गया कि आठ केंद्रों में सेंट्रल फोर्स की 191 टुकड़ियां ,तथा स्टेट पुलिस की 5522 तैनाती की गई है वही 159 क्विक रेस्पॉन्स टीम , 241 सेक्टर ,30 एफएसटी ,27 एसएसटी एवं 42 जगहों पर नाकाबंदी की गई है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें