1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 phase 5 bjp candidates on all 45 seats in fifth phase know which party fielded how many candidates adr report mtj

Bengal Election 2021, ADR Report: भाजपा ने पांचवें चरण की सभी 45 सीटों पर उतारे उम्मीदवार, पढ़ें, अन्य कितनी सीटों पर चुनाव लड़ रहे अन्य दल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Election 2021, ADR Report
Bengal Election 2021, ADR Report
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल चुनाव 2021 के पांचवें चरण में भारतीय जनता पार्टी और संयुक्त मोर्चा ने ही सभी 45 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये हैं. बंगाल की सत्ता पर 10 साल से काबिज ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने 42 उम्मीदवारों को ही टिकट दिया है. तृणमूल कांग्रेस ने उत्तर बंगाल की 3 सीटें बिमल गुरुंग की पार्टी के लिए छोड़ दी है.

संयुक्त मोर्चा की अगुवाई करने वाली मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (मापका) ने अपने गठबंधन की ओर से सबसे ज्यादा 25 उम्मीदवार उतारे हैं. इसके बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने 11 प्रत्याशियों को टिकट दिया है. फुरफुरा शरीफ के पीरजादा अब्बास सिद्दीकी की पार्टी इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आइएसएफ) के हिस्से में इस चरण में 6 सीटें आयी हैं.

वामदलों की सहयोगी पार्टी ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक ने भी अपने 2 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. इनके अलावा पूर्वांचल महापंचायत, जन संघ पार्टी, नेशनल रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया, प्रोग्रेसिव पीपुल्स पार्टी ने भी अपने-अपने उम्मीदवार खड़े किये हैं. पूर्वांचल महापंचायत और जन संघ पार्टी ने 4-4 प्रत्याशी खड़े किये हैं.

नेशनल रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया ने 2 उम्मीदवार उतारे हैं, तो प्रोग्रेसिव पीपुल्स पार्टी ने 1 ही उम्मीदवार को टिकट दिया है. इन दलों के अलावा अन्य दलों ने 93 प्रत्याशी इन 45 सीटों पर उतारे हैं. निर्दलीय भी चुनाव लड़ने में पीछे नहीं हैं. इस चरण में 83 निर्दलीय प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस तरह 45 सीटों पर कुल 319 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमायेंगे.

ज्ञात हो कि पांचवें चरण में बंगाल के 6 जिलों उत्तर 24 परगना, दार्जीलिंग, नदिया, पूर्वी बर्दवान, जलपाईगुड़ी और कलिम्पोंग की कुल 45 सीटों पर 17 अप्रैल को मतदान होना है. इस दिन उत्तर 24 परगना की 16, दार्जीलिंग की सभी 5, नदिया की 8, पूर्वी बर्दवान की 8, जलपाईगुड़ी की सभी 7 और कलिम्पोंग की एक सीट पर वोटिंग होगी.

ज्ञात हो कि पांचवें चरण में बंगाल के 6 जिलों उत्तर 24 परगना, दार्जीलिंग, नदिया, पूर्वी बर्दवान, जलपाईगुड़ी और कलिम्पोंग की कुल 45 सीटों पर 17 अप्रैल को मतदान होना है. उत्तर 24 परगना की 16, दार्जीलिंग की सभी 5, नदिया की 8, पूर्वी बर्दवान की 8, जलपाईगुड़ी की सभी 7 और कलिम्पोंग की एक सीट पर वोटिंग होगी. 2 मई को बंगाल की सभी 294 सीटों की मतगणना करायी जायेगी. उसी दिन चुनाव के नतीजे आ जाने की उम्मीद है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें