1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 last phase election campaign ends on 26 april know about tmc supremo mamata banerjee vs pm narendra modi political jab during entire political campaign abk

चुनावी ‘महासंग्राम’ में आज प्रचार का THE END, ममता ने व्हीलचेयर पर मांगा समर्थन, रैली के बाद डिजिटल मोड में PM मोदी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चुनावी महासंग्राम में आज प्रचार का आखिरी दिन
चुनावी महासंग्राम में आज प्रचार का आखिरी दिन
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Bengal Election 2021: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए प्रचार का सोमवार को आखिरी दिन है. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल चुनाव के प्रचार पर ब्रेक लगेगा और दो मई के रिजल्ट डे का इंतजार शुरू हो जाएगा. सोमवार को सातवें चरण में 5 जिलों की 34 सीटों पर वोटिंग हो रही है. जबकि, आठवें फेज में 29 अप्रैल को 35 सीटों पर वोटिंग होगी. मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर और शमशेरगंज सीट पर मतदान 16 मई को होंगे. इन दोनों सीटों के एक-एक कैंडिडेट की कोरोना से मौत के बाद यहां पर सातवें फेज में वोटिंग रद्द कर दी गई.

कोरोना महामारी में चुनाव प्रचार की मारामारी

अगर बंगाल चुनाव के आखिरी चरणों के प्रचार को देखें तो कोरोना महामारी पर मारामारी देखने को मिली है. टीएमसी के नेताओं ने बीजेपी के नेताओं पर राज्य में कोरोना संक्रमण फैलाने का आरोप लगाया. चुनाव आयोग के स्थिति स्पष्ट करने के बावजूद टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी पांचवें चरण के बाद बाकी बचे फेज मर्ज करने पर अड़ी रहीं. जबकि, कोरोना संक्रमण के बीच बीजेपी ने सभी को सरकार बनने पर मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देने का दावा भी कर डाला है.

व्हीलचेयर पर ममता बनर्जी और ‘दीदी ओ दीदी’

इस बार टीएमसी सुप्रीमो और सीएम ममता बनर्जी ने नंदीग्राम सीट चुना है. नंदीग्राम से ममता बनर्जी को बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी कड़ी टक्कर देते दिख रहे हैं. खास बात यह रही नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी ने नॉमिनेशन फाइल किया और चोट के कारण व्हीलचेयर पर आ गईं. ममता ने समूचे चुनाव प्रचार में व्हीलचेयर पर बैठकर जनता से वोट मांगा. विरोधियों ने उनकी चोट पर जी भरकर चुटकी ली. इसके बावजूद ममता बनर्जी ने व्हीलचेयर से प्रचार जारी रखा. बीजेपी के स्टार प्रचारक पीएम मोदी ने ममता बनर्जी की चोट पर कई बयान दिए. उनके भाषण के खास हिस्से दीदी ओ दीदी, ओ आदरणीय दीदी ने मीडिया की खूब सुर्खियां भी बटोरी है.

चुनाव प्रचार में टीएमसी-बीजेपी में सीधी टक्कर

बंगाल चुनाव के प्रचार के आखिरी फेज आते-आते राजनीतिक दलों ने डिजिटल मोड को चुनना सही समझा. पीएम नरेंद्र मोदी भी डिजिटल अवतार में पश्चिम बंगाल को सोनार बांग्ला बनाने का भरोसा दोहराते दिखे. खास बात यह रही टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने व्हीलचेयर से रोड शो किया. चुनावी मंच पर बीजेपी को घेरती दिखीं तो प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजनीतिक एजेंडे को आगे करती रहीं. चुनाव प्रचार में टीएमसी और बीजेपी में सीधी टक्कर के बीच लेफ्ट गठबंधन कहीं नहीं दिखा. यहां तक कि राहुल गांधी एक दिन प्रचार करने पहुंचे और कोरोना संक्रमित होने के बाद आइसोलेशन में चले गए. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी भी कोरोना संक्रमित हैं.

पश्चिम बंगाल में साल 2016 के चुनाव का रिजल्ट

इस बार के पश्चिम बंगाल चुनाव में बीजेपी से लेकर टीएमसी 200 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा कर रही हैं. पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. पिछले बंगाल विधानसभा चुनाव (2016 में) में टीएमसी ने 211 सीटें जीती थी. जबकि, कांग्रेस को 44 और बीजेपी को मात्र तीन सीटें मिली. इसके उलट साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बेजोड़ प्रदर्शन किया था. इस लोकसभा चुनाव में टीएमसी का वोट प्रतिशत 43.3 और बीजेपी को वोट प्रतिशत 40 फीसदी के करीब था. इसी भरोसे पर बीजेपी 200 से ज्यादा सीट जीतने का दावा कर रही है.

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में इस दिन मतदान

  • पहला चरण (30 सीट) - 27 मार्च

  • दूसरा चरण (30 सीट) - 1 अप्रैल

  • तीसरा चरण (31 सीट) - 6 अप्रैल

  • चौथा चरण (44 सीट) - 10 अप्रैल

  • पांचवां चरण (45 सीट) - 17 अप्रैल

  • छठा चरण (43 सीट) - 22 अप्रैल

  • सातवां चरण (34 सीट) - 26 अप्रैल

  • आठवां चरण (35 सीट) - 29 अप्रैल

(नोट: सातवें चरण की दो सीटों (जंगीपुर और शमशेरगंज) पर 16 मई को वोटिंग होगी.)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें