1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 in 6 seats of malda congress and lefts stronghold or bjp and tmc will be successful to win in bengal

मालदा की छह सीटों पर कांग्रेस और लेफ्ट का बचेगा गढ़ या BJP और TMC सेंधमारी में होगी सफल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मालदा की 6 सीटों पर कांग्रेस और लेफ्ट का बचेगा गढ़ या BJP और TMC सेंधमारी में होगी सफल
मालदा की 6 सीटों पर कांग्रेस और लेफ्ट का बचेगा गढ़ या BJP और TMC सेंधमारी में होगी सफल
Prabhat Khabar

बंगाल चुनाव 2021 : बंगाल में आठ चरणों में से 6 चरणों की वोटिंग हो चुकी है. बाकी दो में से 26 अप्रैल को सातवें चरण की वोटिंग होनी है. सातवें चरण में मालदा, मुर्शिदाबाद, दक्षिण दिनाजपुर, पश्चिम बर्दवान और साउथ कोलकाता की 36 सीटों पर वोटिंग होनी है. मालदा जिले की 6 सीटों पर सातवें चरण में वोटिंग होनी है. मालदा उत्तर लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीट हबीबपुर, गाजोल, चांचल, हरीशचंद्रपुर , मालतीपुर और रतुआ में वोटिंग होनी है. इन 6 सीटों में कांग्रेस और लेफ्ट का ही दबदबा रहा है.

2016 में इन 6 सीटों में से 4 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा रहा जबकि दो सीटों पर लेफ्ट ने जीत हासिल की थी. वहीं टीएमसी और आरएसपी दूसरे स्थान पर रही. 2016 में बीजेपी इस मुकाबले में खुद को शामिल नहीं कर सकी थी. 2019 की लोकसभा चुनाव में मोदी की लहर में मालदा उत्तर लोकसभा सीट भी नहीं बच सकी थी. इस सीट पर बीजेपी ने कब्जा कर लिया था. इस सीट ने सबको अचंभित कर दिया था. दरअसल, इस सीट का समीकरण लोकसभा चुनाव में बदल गया था.

एक तो कांग्रेस की कद्दावर नेता मौसम बेनजीर नूर ने टीएमसी का दामन थामा था वहीं लेफ्ट के हबीबपुर के विधायक खगेन मुर्मू ने बीजेपी का झंडा पकड़ लिया था. एक तरफ, मौसम नूर के पार्टी बदलने से कांग्रेस का एक गुट नाराज था तो वहीं खगेन मुर्मू के समर्थकों ने खगेन का साथ दिया. इसका नतीजा यह हुआ कि बीजेपी इस सीट से जीत गयी. 2021 में इस बार फिर समीकरण बदला है. इस बार कांग्रेस और लेफ्ट संयुक्त मोर्चा बनकर अपने गढ़ को बचाने के लिए चुनावी मैदान में उतरी है.

वहीं बीजेपी पर लोकसभा का परिणाम बरकरार रखने की चुनौती है. इन सीटों पर भी बीजेपी और संयुक्त मोर्चा में मुकाबला होने वाली है. वहीं इन सीटों पर जीत के लिए टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी भी लगातार अपील कर रही हैं और एक बार मौके देने की बात कर रही हैं. ऐसे में टीएमसी भी इन सीटों पर कोई करिश्मा कर सकती हैं. अब देखना यह है कांग्रेस और लेफ्ट अपना गढ़ बचा पायेगी या बीजेपी और टीएमसी सेंधमारी में सफल हो जायेगी. इसका जवाब 2 मई को मिलेगा.

इन सीटों पर चुनाव लड़ रहे कैंडिडेट्स पर एक नजर

हबीबपुर विधानसभा सीट से बीजेपी ने जोएल मुर्मू, टीएमसी ने प्रदीप बास्के और संयुक्त मोर्चा ने ठाकुर टुडू को चुनावी मैदान में उतारा है. गाजोल से बीजेपी ने चिन्मय देव बर्मन, टीएमसी ने बासंती बर्मन और संयुक्त मोर्चा ने अरूण विश्वास को टिकट दिया है. चांचल से बीजेपी ने दीपंकर राम, टीएमसी ने निहार रंजन घोष और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने आसिफ महबूब पर दांव खेला है.

हरिश्चंद्रपुर से बीजेपी ने मो. मतीउर रहमान, टीएमसी ने ताजमुल हुसैन और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने मुस्ताक आलम को चुनावी रण में उतारा है. मालतीपुर से बीजेपी ने मौसमी दास, टीएमसी ने अब्दुर रहीम बक्शी और संयुक्त मोर्चा ने अलबैरूनी जुल्करनैन को उतारा है मैदान में तो वहीं रतुआ से बीजेपी ने अभिषेक सिंघानिया, टीएमसी ने समर मुखर्जी और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने नजमा खातून को टिकट दिया है.

2016 में इन विधानसभा सीट पर किसका था कब्जा

2016 में हबीबपुर विधानसभा सीट से लेफ्ट के खगेन मुर्मू ने जीत हासिल की थी. खगेन ने टीएमसी के अमल किस्कू को 2512 वोटों से हराया था. गाजोल में लेफ्ट कैंडिडेट दिपाली विश्वास को 85949 वोट मिली थी. दीपाली ने टीएमसी के सुशील चंद्र राॅय को 20602 वोटों से पराजित किया था. चांचल में कांग्रेस का दबदबा रहा. कांग्रेस के आसिफ महबूब को 92590 वोट मिले थे. उन्होंने टीएमसी के सौमित्र राॅय को 52368 वोटों से हराकर जीत हासिल की थी.

हरिश्चंद्रपुर से कांग्रेस के आलम मोस्ताकी को 60047 वोट मिले थे और उन्होंने टीएमसी के ताजमुल हुसैन को 17857 वोटों से हराया था. मालतीपुर में भी कांग्रस का कब्जा रहा. कांग्रेस के अलबैरूनी जुल्करनैन ने आरएसपी के अब्दुर रहीम बक्शी को 2600 वोटों से हराया था. वहीं रतुआ में भी कांग्रेस के समर मुखर्जी ने टीएमसी की शहनाज कादरी को 43275 वोटों से हराया था.

2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मारी थी बाजी

2019 में लोकसभा चुनाव में बीजेपी से खगेन मुर्मू ने जीत हासिल की थी. मालदा उत्तर के अंतर्गत आने वाली इन 6 विधानसभा सीट पर बीजेपी के खगेन मुर्मू को 509524 वोट मिले थे जबकि टीएमसी की मौसम बेनजीर नूर को 425236 वोट मिले थे. कांग्रेस तीसरे और लेफ्ट चौथे स्थान पर थी.

Posted by : Babita Mali

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें