1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 fifth phase voting going on across 45 seats of 6 districts of bengal vidhan sabha chunav know importance of fifth phase in bengal assembly abk

इन मायनों में पांचवें चरण का चुनाव अहम, BJP-TMC और लेफ्ट गठबंधन के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इन मायनों में पांचवें चरण का चुनाव अहम
इन मायनों में पांचवें चरण का चुनाव अहम
प्रभात खबर ग्राफिक्स

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान सुबह 7 बजे से जारी है. यह शाम 6.30 बजे संपन्न हो जाएगा. सभी पार्टियों के लिए पांचवें चरण का मतदान बेहद अहम माना जा रहा है. इस फेज में 45 विधानसभा सीटों के लिए छह जिलों में वोट डाले जा रहे हैं. इन जिलों में दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, नदिया, उत्तर 24 परगना और पूर्वी बर्दवान जिले शामिल हैं.

पांचवें चरण के मतदान में राजनीतिक समीकरण बिलकुल साफ हैं. 45 विधानसभा सीटों में से 13 सीटें उत्तर बंगाल के अंदर आती हैं. माना जाता है कि उत्तर बंगाल में बीजेपी की पकड़ बेहद मजबूत है. दूसरी तरफ दक्षिण बंगाल में टीएमसी खुद को संतोषजनक और तगड़ी स्थिति में पाती है. दक्षिण बंगाल में अपना वजूद खो चुकी लेफ्ट इस बार यहां कुछ कमाल कर सकती है. दूसरी तरफ दार्जिलिंग कर्सियांग, कलिम्पोंग में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है.

इन मुद्दों से राजनीतिक दलों को बेहद आस

पाचंवें फेज के विधानसभा चुनाव में उत्तर बंगाल में पृथक गोरखालैंड आंदोलन, चाय बागान के मजदूरों पर अत्याचार और विकास एक महत्वपूर्ण मुद्दा रहा है. जबकि, दक्षिण बंगाल में उत्तर बंगाल की अपेक्षा थोड़ा विकास हुआ है पर यहां बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है. बीजेपी ने यहां पर मुख्य रूप से तोलाबाजी, कटमनी और सिंडिकेट राज जैसे मुद्दों को उठाया है. इसके साथ ही बीजेपी ने एंटी इंकेम्बेंसी के मुद्दे को हवा देने की भी कोशिश की है. दूसरी तरफ टीएमसी ने कल्याणकारी योजनाओं जैसे दुआरे सरकार, स्वस्थ साथी और कन्याश्री के बल पर वोट मांगे हैं.

पांचवें चरण में कुल 319 प्रत्याशी, कई हैवीवेट  

पांचवे चरण के चुनाव में कुल 319 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें महिला उम्मीदावारों की सख्या 39 है. दमदम विधानसभा सीट से टीएमसी के वरिष्ठ नेता और सरकार में मंत्री ब्रात्य बसु चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ बीजेपी ने बिमल सरकार नंदा और सीपीआईएम ने पलाश दास को मैदान में उतारा है.

राजारहाट गोपालपुर से टीएमसी ने गायिका आदिती मुंशी को उतारा है. उनके सामने बंगाल बीजेपी के प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य हैं.

बारासात सीट से बीजेपी के शंकर चटर्जी के खिलाफ टीएमसी ने अभिनेता चिरंजीत चक्रवर्ती को मैदान में उतारा है. देबग्राम फूलबारी से टीएमसी के टूरिज्म मिनिस्टर गौतम देब के खिलाफ बीजेपी ने शिखा चटर्जी को टिकट दिया है. सीपीआईएम से दिलीप सिंह मैदान में हैं.

कमरहट्टी विधानसभा सीट से टीएमसी के हेवीवेट नेता मदन मित्रा हैं. उनके खिलाफ बीजेपी ने अनिन्दय राजु बनर्जी और सायंदीप मित्रा को उतारा है.

विधाननगर में टीएमसी के सुजित बोस और बीजेपी के सब्यसाची दत्ता मैदान में हैं.

पूर्वी बर्दवान की मेमारी विधानसभा सीट से टीएमसी के मदुसूदन भट्टाचार्य और बीजेपी के भीष्मदेब भट्टाचार्य आमने-सामने हैं. इस सीट पर सीपीआईएम ने सनत बनर्जी दोनों को टक्कर दे रहे हैं.

जमालपुर विधानसभा सीट से मार्क्सवादी फॉरवार्ड ब्लॉक के सीटिंग विधायक समर हाजरा के खिलाफ टीएमसी के आलोक कुमार माझी और बीजेपी के बलराम बापारी चुनावी मैदान में हैं.

पश्चिम बंगाल चुनाव के पांचवें चरण का मतदान

  • मतदान केंद्र: 12,263

  • जिला: उत्तर 24 परगना (16 सीट)

पानीहाटी, कमरहट्टी, बरानगर, दमदम, राजरहाट-न्यूटाउन, विधाननगर, राजारहाट-गोपालपुर, मध्यमग्राम, बारासात, देगंगा, हाड़ोवा, मिनाखां, संदेशखाली, बसीरहाट दक्षिण, बसीरहाट उत्तर, हिंगलगंज.

  • जिला: दार्जिलिंग (5 सीट)

दार्जिलिंग, कर्सियांग, माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी, सिलीगुड़ी, फांसीदेवा.

  • जिला: नदिया (8 सीट)

शांतिपुर, राणाघाट उत्तर पश्चिम, कृष्णगंज, राणाघाट उत्तर पूर्व, राणाघाट दक्षिण, चाकदा, कल्याणी, हरिणघाटा.

  • जिला : कालिम्पोंग (1 सीट)

कालिम्पोंग.

  • जिला: पूर्वी बर्दवान (8 सीट)

खंडघोष, बर्दवान दक्षिण, रायना, जमालपुर, मोंतेश्वर, कालना, मेमारी, बर्दवान उत्तर.

  • जिला: जलपाईगुड़ी (7 सीट)

धूपगुड़ी, मयनागुड़ी, जलपाईगुड़ी, राजगंज, डाबग्र्राम-फूलबाड़ी, माल, नागराकाटा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें