1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 election commission issues new dates for election in jangipur and shamsherganj assembly seats on 16 may bengal chunav 2021 pwn

जंगीपुर और शमशेरगंज में विधानसभा सीटों पर 16 मई को होगा मतदान, उम्मीदवारों की मौत के बाद टल गया था चुनाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जंगीपुर और शमशेरगंज में विधानसभा सीटों पर 16 मई को होगा मतदान
जंगीपुर और शमशेरगंज में विधानसभा सीटों पर 16 मई को होगा मतदान
Representational Pic

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के जंगीपुर और शमशेरगंज विधानसभा में 16 मई को वोट डाले जाएंगे. चुनाव आयोग ने जंगीपुर और शमशेरगंज में चुनाव की नयी तारीखों का एलान किया है. अब 16 मई को मतदान होगा. बता दें कि बंगाल में फिलहाल छठे चरण का मतदान चल रहा है, लेकिन पांचवें चरण के मतदान से पहले ही ही इन दोनों सीटों पर उम्मीदवारों का कोरोना से निधन हो गया था.

उम्मीदवारों के निधन के बाद जंगीपपर और शमशेरगंज विधानसभा सीट पर चुनाव को स्थगित कर दिया गया था. इसके बाद चुनाव आयोग ने निर्देश जारी कर बताया था कि बंगाल की दो सीटों (शमशेरगंज और जंगीपुर) पर 13 मई को मतदान होगा. इन सीटों को नोटिफिकेशन जारी किया गया था.

पर इसके बाद ही संयुक्त मोर्चा की ओर से इस दिन मतदान नहीं कराये जाने का अनुरोध किया गया था. क्योंकि 13 मई को ईद है और संयुक्त मोर्चा का कहना था कि जंगीपुर और शमशेरगंज मुस्लिम बहुल इलाके हैं. इसलिए संयुक्तमोर्चा के अनुरोध पर चुनाव आयोग ने अब 16 मई को मतदान कराने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवार 26 अप्रैल तक नामांकन दाखिल कर पायेंगे. 27 अप्रैल को नामांकन पत्र की जांच की जायेगी. 29 अप्रैल को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि है. 16 मई को मतदान होगा 21 मई को नतीजे आयेंगे.

गौरतलब है कि जंगीपुर विधानसभा सीट से आरएसपी उम्मीदवार प्रदीप कुमार नंदी की मौत कोरोना संक्रमण से हो गयी थी. जंगीपुर में सातवें चरण में चुनाव होना था. वहीं शमशेरगंज विधानसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार रेजाउल हक उर्फ मंटु बिस्वास की मौत भी कोरोना संक्रमण से हुई थी. इसके बाद आयोग ने इन दोनों ही जगहों पर चुनाव स्थगित कर दिया था. शमशेरगंज में भी सातवें चरण में चुनाव होना था.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें