1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 date and schedule may be announced february last week on eci wb chunav avh

Bengal Chunav 2021 : इस हफ्ते हो सकती है बंगाल चुनाव की घोषण, जानिए आयोग की क्या है तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Chunav 2021
Bengal Chunav 2021
prabhat khabar graphics

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान इस हफ्ते में किया जा सकता है. आयोग की ओर से इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. दिल्ली में मुख्य निर्वाचन आयुक्त कभी भी चुनाव से संबंधित घोषणा कर सकते हैं. वहीं सभी राजनीतिक दल भी चुनावी तैयारी में लग गई है.

सूत्रों के अनुसार राज्य विधानसभा चुनाव कब और कितने चरणों में होगा, इसकी घोषणा इस हफ्ते में किया जा सकता है. राज्य में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए चुनाव आयोग की एक पूर्ण पीठ पहले ही कोलकाता का दौरा कर चुकी है. बंगाल के के प्रशासनिक अधिकारियों से राज्य के सर्वोच्च अधिकारियों के साथ मुलाकात के बाद, आयोग ने विभिन्न मुद्दों पर भी सवाल उठाये. इस बीच, आयोग ने कई कॉलेजों को चुनाव के लिए तैयार रखने का निर्देश दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि चुनाव की घोषणा छह से सात फरवरी के बीच हो सकती है. उसके बाद से यह माना जा रहा था कि आयोग फरवरी के मध्य में बंगाल के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा. लेकिन अब बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग इस हफ्ते में कभी भी एलान करेगी.

सूत्रों के अनुसार बंगाल में मतदान बिहार की तर्ज पर छह से आठ चरणों में हो सकता है. चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल और असम में मतदान की स्थिति और सुरक्षा की निगरानी के लिए पहले ही इन दोनों राज्यों का दौरा कर चुका है. आयोग की पूर्ण पीठ बंगाल में आयी थी. पता चला है कि केरल, पांडिचेरी और तमिलनाडु में स्थिति की समीक्षा करने के बाद मतदान कार्यक्रम की घोषणा की जायेगी.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें