1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 cid to probe sitalkuchi incident culcutta high court orderd to submit investigation report witin five may pwn

Bengal Election 2021: शीतलकुची मामले की जांच करेगी CID, पांच मई तक कलकत्ता हाईकोर्ट ने मांगी रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कलकत्ता हाईकोर्ट.
कलकत्ता हाईकोर्ट.
फोटो : सोशल मीडिया.

शीतलकतुची मामले की जांच अब सीआईडी करेगी. कलकत्ता हाईकोर्ट ने इस मामले में सीआईडी से रिपोर्ट मांगी है. कलकत्ता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बेंच ने सीआईडी से रिपोर्ट की मांग करते हुए कहा है कि इस मामले में क्या क्या जांच हो चुकी है. किन किन बिंदुओं पर जांच हुई है, जांच का पूरा विवरण पांच मई तक कलकत्ता हाईकोर्ट में जमा किया जाये.

गुरुवार को मामले की सुनवाई के दौरान राज्य सरकार के अधिवक्ता ने कोर्ट को बताया कि फायरिंग को लेकर माथाभांगा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. राज्य सरकार ने घटना की जांच सीआईडी को सौंपी है. इसके बाद कोर्ट ने आदेश दिया कि पांच मई तक सीआईडी की जांच रिपोर्ट न्यायालय में जमा करनी होगी. पिछले सोमवार को एक अधिवक्ता ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाई थी जिसमें घटना की न्यायिक जांच और पीड़ित परिवार को वित्तीय मदद की मांग की गई थी. इसी की सुनवाई शुक्रवार को हुई जिसके बाद कोर्ट ने घटना की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट तलब की है. हालांकि सूत्रों ने बताया है कि अभी तक सीआईडी ने घटना की जांच भी शुरू नहीं की है जबकि फायरिंग के करीब एक सप्ताह बीत चुके हैं.

वहीं इस मामले में चुनाव आयोग ने कहा है कि उसे मृतकों के परिवारों को मुआवजा देने में कोई आपत्ति नहीं है. बता दें कि चौथे चरण के चुनाव के दिन माथाभांगा थाना के शीतलकुची स्थित बूथ पर हुई हिंसा में सुरक्षाबलों की फायरिंग में चार लोगों की मौत हो गयी थी और एक व्यक्ति घायल हो गया था.

इधर इस मामले को लेकर ममता बनर्जी के खिलाफ कूचबिहार के माथाभांगा थाने में एफआईआर दर्ज करायी गयी है. बंगाल की मुख्यमंत्री पर केंद्रीय बलों का घेराव करने के लिए लोगों को उकसाने के आरोप है. इसे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई. एफआईआर आरोप लगाया गया है कि मुख्यमंत्री के उकसाने की वजह से शीतलकूची गोलीबारी की घटना हुई और उसमें चार लोगों की जान गई.

क्या था मामला

कूच बिहार एस पी के मुताबिक चौथे चरण के चुनाव के दिन माथाभांगा थाना अंतर्गत शीचलकुची के बूथ संख्या 126 पर एक युवक अस्वस्थ हो गया था. उसे स्थानीय लोग प्राथमिक इलाज के लिए पास में ही ले गये. जहां पर बाद में उसे देखने के लिए सीआईएसफ के जवान गये. इस बीच यह अफवाह फैल गयी की केंद्रीय बलों की पिटाई के कारण युवक अस्वस्थ हुआ है. फिर 150-200 लोगों की भीड़ ने सुरक्षाबलों को घेर लिया और उनसे हथियार छीनने का प्रयास किया. इश दौरान बीच बचाव में सुरक्षाबलों ने गोली चलायी जिसमें चार लोगों की मौत हो गयी थी.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें