1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 bjp makes lok sabha victory in 13 seats of darjeeling and jalpaiguri vidhan sabha election or tmc again get victory along with gjm in this election

Bengal Election 2021: दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी की 13 सीटों पर लोकसभा का इतिहास दोहरा पायेगी BJP

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी की 13 सीटों पर BJP की लोकसभा जीत का चलेगा जादू !
दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी की 13 सीटों पर BJP की लोकसभा जीत का चलेगा जादू !
Prabhat Khabar

Bengal Election 2021: उत्तर बंगाल के तीन जिलों दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और कालिम्पोंग सहित 6 जिलों की 45 सीटों पर पांचवें चरण में चुनाव होने वाली हैं. इन तीन जिलों में 2016 में बीजेपी की कोई छाप तक नहीं थी. 2016 में दो लोकसभा के 13 विधानसभा सीटों में से 6 पर टीएमसी, 3 सीटों पर जीजेएम, 3 सीटों पर कांग्रेस और 1 सीट पर लेफ्ट का कब्जा था. बीजेपी तो पूरे सीन में ही नहीं दिखी. 2019 में बंगाल में मोदी की लहर थी. इस लहर में इन जिलों में टीएमसी, जीजेएम और लेफ्ट और कांग्रेस का सफाया हो गया.

दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी लोकसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा हो गया. अब 2021 में अपनी पैठ जमाने के लिए पहाड़ के तीन सीटों पर ममता बनर्जी ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के साथ गठबंधन कर ली हैं. वहीं इस बार लेफ्ट, कांग्रेस और आइएसएफ संयुक्त मोर्चा बनकर चुनाव में ताल ठोकने उतरे हैं. अब 2021 में विधानसभा चुनाव में दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी के इन 13 सीटों पर बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव का परिणाम दोहरा पायेगी या टीएमसी, जीजेएम और संयुक्त मोर्चा अपनी जीत बरकरार रख पायेगी? ये अभी लाख टके का सवाल है.

इन सीटों के कैंडिडेट्स पर एक नजर

दार्जिलिंग से बीजेपी ने नीरज तमांग जिंबा, जीजेएम ने पीटी ओला और संयुक्त मोर्चा ने गौतमराज राय को चुनावी मैदान में उतारा हैं. कर्सियांग से बीजेपी ने विष्णु प्रसाद शर्मा, जीजेएम ने नोरबू लामा और संयुक्त मोर्चा ने उत्तम शर्मा को कैंडिडेट बनाया हैं. माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी से बीजेपी ने आनंद बर्मन, टीएमसी ने कैप्टन नलिनी रंजन रे और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने शंकर मालाकार को टिकट दिया हैं. फांसीदेवा से बीजेपी ने दुर्गा मुर्मू, टीएमसी ने छोटन किस्कू और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने सुशील तिर्की को चुनावी मैदान में उतारा है.

सिलीगुड़ी से बीजेपी ने शंकर घोष, टीएमसी ने प्रो.ओमप्रकाश मिश्रा और संयुक्त मोर्चा ने अशोक भट्टाचार्य पर दांव खेला हैं. वहीं धूपगुड़ी से बीजेपी ने विष्णु पद राय, टीएमसी ने मिताली राय और संयुक्त मोर्चा ने डाॅ. प्रदीप कुमार राय को टिकट दिया हैं. मयनागुड़ी से बीजेपी की तरफ से कौशिक राय, टीएमसी की तरफ से मनोज राय और संयुक्त मोर्चा की तरफ से नरेश चंद्र राय चुनावी मैदान में हैं. राजगंज से बीजेपी ने सुपेन राय, टीएमसी ने खगेश्वर राय और संयुक्त मोर्चा ने रतन राई को टिकट दिया हैं.

डाबग्राम-फुलबाड़ी से बीजेपी की तरफ से शिखा चटर्जी, टीएमसी की तरफ से मंत्री गौतम देब और संयुक्त मोर्चा ने दिलीप सिंह पर दांव लगाया हैं. माल से बीजेपी ने महेश बागे, टीएमसी ने बुलु चिक बड़ाई और संयुक्त मोर्चा ने मनु उरांव को टिकट दिया है. नागराकाटा से बीजेपी ने पूना भेंगड़ा, टीएमसी ने जोसेफ मुंडा और संयुक्त मोर्चा ने सुखबीर सुप्पा को मैदान में उतारा हैं.जलपाईगुड़ी से बीजेपी ने सुजीत सिन्हा, टीएमसी ने डाॅ. प्रदीप वर्मा और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने डाॅ. सुखविलास वर्मा को चुनावी रण में उतारा हैं. कलिम्पोंग से बीजेपी ने सुभा प्रधान, जीजेएम ने राम भुजेल और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने दिलीप प्रधान को टिकट दिया हैं.

2016 में इन सीटों पर इन पार्टी का था कब्जा

दार्जिलिंग जिले की 5 सीटों दार्जिलिंग में जीजेएम के अमर सिंह राय ने टीएमसी के शारदा राई सुब्बा को 49913 वोटों से हराया था. कर्सियांग में जीजेएम के रोहित शर्मा ने टीएमसी के शांता क्षेत्री को 33726 वोटों से हराया था. माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी में कांग्रेस के शंकर मालाकार ने टीएमसी के अमर सिन्हा को 18627 वोटों से हराया था.फांसीदेवा में कांग्रेस के सुनील चंद्र तिर्के ने टीएमसी के केरोलस लकरा को 7074 वोटों से हराया था वहीं सिलीगुड़ी में लेफ्ट के अशोक भट्टाचार्य ने टीएमसी के बाईचुंग भुटिया को 14072 वोटों से हराया था.

वहीं जलपाईगुड़ी जिले के धूपगुड़ी में टीएमसी के मिताली राय ने लेफ्ट की ममता राय को 19264 वोटों, मयनागुड़ी में टीएमसी कैंडिडेट अनंत देब अधिकारी ने आरएसपी की छाया दे को 34907 वोटों से पराजित किया था. राजगंज में टीएमसी कैंडिडेट खगेश्वर राय ने लेफ्ट के सत्येंद्र नाथ मंडल को 14677 वोटों, डाबग्राम-फुलबाड़ी में टीएमसी के गौतम देब ने लेफ्ट के दिलीप सिंह को 23811 वोटों से हराया जबकि माल में टीएमसी के बुलु चिक बड़ाई ने लेफ्ट के आॅगस्तुस करेकटा को 18462 वोटों से हराया था और नागराकाटा में टीएमसी के सुकर मुंडा ने कांग्रेस के जोसेफ मुंडा को 3228 वोटों से हराया था. जलपाईगुड़ी में कांग्रेस के सुखविलास वर्मा ने टीएमसी के धृतीमोहन राय को 5157 वोटों से हराया था. वहीं कलिम्पोंग में जीजेएम की सरिता राय ने निर्दलिय हरका बहादुर क्षेत्री को 11431 वोटों से हराकर जीत हासिल की थी.

2019 में लोकसभा चुनाव परिणाम में एक नजर

2019 में दार्जिलिंग लोकसभा में बीजेपी के राजू बिष्ट ने जीत हासिल की थी. राजू बिष्ट ने टीएमसी के अमर सिंह को हराया था.राजू बिष्ट को 7,50,067 वोट मिले थे जबकि अमर सिंह को 3,36,624 वोटों से संतुष्ट रहना पड़ा था. वहीं दार्जिलिंग लोकसभा सीट पर 2014 में भी बीजेपी का कब्जा था. 2019 में जलपाईगुड़ी लोकसभा सीट पर बीजेपी के जयंत कुमार राय को 7,60,145 वोट मिली थी. उन्होंने टीएमसी के विजय चंद्र बर्मन को हराया था. विजय चंद्र बर्मन को 5,76,141 वोट मिली थी. 2014 में विजय चंद्र बर्मन ने टीएमसी को जीत दिलायी थी.

Posted by : Babita Mali

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें