1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 assembly election in 14 seats of alipurduar and coochbihar district in the fourth phase of election in bengal

बंगाल चुनाव 2021: उत्तर बंगाल के कूचबिहार और अलीपुरदुआर की 14 सीटों पर 10 अप्रैल को वोटिंग, TMC के गढ़ में BJP को बड़ी चुनौती

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
उत्तर बंगाल के कूचबिहार  और अलीपुरदुआर की 14 सीटों पर  चुनाव
उत्तर बंगाल के कूचबिहार और अलीपुरदुआर की 14 सीटों पर चुनाव
Prabhat Khabar

बंगाल चुनाव 2021: चौथे चरण में उत्तर बंगाल के दो जिलों कूचबिहार और अलीपुरदुआर की 14 सीटों पर चुनाव होने वाली हैं. कूचबिहार की 9 विधानसभा सीट मेकलीगंज, माथाभांगा, कूचबिहार उत्तर, कूचबिहार दक्षिण, सीतलकुची, सिताई, दीनहाटा, नटबाड़ी और तूफानगंज और अलीपुरदुआर की 5 विधानसभा सीट कुमारग्राम, कालचीनी, अलीपुरदुआर, फालाकाटा और मदारीहाट सीटों पर वोटिंग होनी हैं. इन 14 विधानसभा सीटों में कूचबिहार उत्तर और मदारीहाट को छोड़कर बाकी 12 सीटों पर टीएमसी का कब्जा रहा हैं.

कूचबिहार उत्तर में फारवार्ड ब्लाॅक का कब्जा हैं तो मदारीहाट सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी. इस बार टीएमसी के गढ़ में सेंधमारी करना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती हैं. 2016 में टीएमसी का सीधे मुकाबला लेफ्ट, कांग्रेस और फारवार्ड ब्लाॅक से था लेकिन इस बार टीएमसी और बीजेपी में मुकाबला देखा जा रहा हैं. लेफ्ट और कांग्रेस ने आइएसएफ के साथ मिलकर संयुक्त मोर्चा बनाया हैं.

दूसरी तरफ, तीसरे चरण की वोटिंग के बाद से ही बीजेपी बंगाल जीतने का दावा कर रही हैं तो वहीं टीएमसी ने भी बंगाल की जनता पर भरोसा जताया और अपनी जीत पर आश्वस्त हैं. चौथे चरण में उत्तर बंगाल के दो जिलों कूचबिहार और अलीपुरदुआर में बीजेपी बाजी मारेगी या टीएमसी अपनी जीत बरकरार रख पायेगी, इसका पता तो 2 मई को ही चलेगा.

2016 में दो जिलों के 14 सीटों के परिणाम पर एक नजर

कूचबिहार जिले के मेकलीगंज में टीएमसी के अर्घ राय प्रधान उर्फ बीहू ने फारवार्ड ब्लाॅक के परेश चंद्र अधिकारी को 6637 वोटों से हराकर जीत हासिल की थी. माथाभांगा में भी टीएमसी जीती थी. टीएमसी के विनय कृष्ण बर्मन ने लेफ्ट के खगेन चंद्र बर्मन को 31918 वोटों से हराया था.कूचबिहार उत्तर में फारवार्ड ब्लाॅक ने जीत हासिल की थी. नगेंद्रनाथ राय ने टीएमसी के परिमल बर्मन को 12293 वोटों से हराया था.कूचबिहार दक्षिण में टीएमसी के मिहिर गोस्वामी ने फारवार्ड ब्लाॅक के देवाशीष बनिक को 18195 वोटों से हराकर जीत हासिल की थी.

शीतलकुची में टीएमसी जीती थी. टीएमसी के हितेन बर्मन ने लेफ्ट के नमादिप्ती अधिकारी को 15483 वोटों से हराया था.सिताई में टीएमसी के जगदीश चंद्र वर्मा बासुनिया ने कांग्रेस के केशव चंद्र राय को 25251 वोटों से पराजित किया था.दीनहाटा से टीएमसी को उदयन गुहा ने जीत दिलायी थी. उदयन गुहा ने फारवार्ड ब्लाॅक के अक्षय ठाकुर को 21793 वोटों से हराया था. नटबाड़ी में टीएमसी के रवींद्र नाथ घोष ने लेफ्ट के तमशीर अली को 16157 वोटों से पराजित किया था. तूफानगंज के टीएमसी उम्मीदवार फजल करीम मियां ने कांग्रेस के श्यामल चौधरी को 15270 वोटों से हराकर जीत हासिल की थी.

वहीं अलीपुरदुआर जिले के कुमारग्राम में टीएमसी के जेम्स कुजूर ने आरएसपी के मनोज कुमार ओरांव को 6153 वोटों से पराजित किया था.कालचीनी में भी टीएमसी ने जीत दर्ज की थी. टीएमसी के विलसन चाम्परामारी ने बीजेपी के विशाल लामा को 1511 वोटों से ही पराजित किया था.अलीपुरदुआर में टीएमसी के सौरभ चक्रवर्ती ने कांग्रेस के विश्व रंजन सरकार को 11958 वोटों से हराया था.फलाकाटा में टीएमसी के अनील अधिकारी ने लेफ्ट के क्षितिश चंद्र राय को 16839 वोटों से पराजित किया था. मदारीहाट में बीजेपी ने जीत हासिल की थी. बीजेपी के मनोज तिग्गा ने टीएमसी के पदम लामा को 22038 वोटों से पराजित किया था.

Posted by : Babita Mali

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें