1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 adr report of third phase candidates 53 out of 205 candidates of third phase tainted serious criminal cases filed against candidates pwn

Bengal Election 2021: तीसरे चरण के 205 में से 53 उम्मीदवार दागी, प्रत्याशियों के खिलाफ दर्ज हैं गंभीर आपराधिक मामले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तीसरे चरण के 205 में से 53 उम्मीदवार दागी, प्रत्याशियों के खिलाफ दर्ज हैं गंभीर आपराधिक मामले
तीसरे चरण के 205 में से 53 उम्मीदवार दागी, प्रत्याशियों के खिलाफ दर्ज हैं गंभीर आपराधिक मामले
Prabhat Khabar

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण का नामांकन पत्र दाखिल किया जा चुका है. तीसरे चरण के चुनाव के लिए 31 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. तीसरे चरण का मतदान छह अप्रैल को होगा. इस चरण में 205 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. इन सभी के हलफनामा का विश्लेषण एडीआर ने किया है.

इलेक्शन वाच और एडीआर की रिपोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक 53 यानी 26 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि गंभीर अपराध 43 यानी 21 फीसदी के खिलाफ दर्ज हैं.

इनमें से कई ऐसे उम्मीदवार हैं जिनके ऊपर पांच साल या उससे उससे अधिक सजा वाले अपराध या गैर जमानती अपराध के मामले दर्ज हैं. इनमें चुनाव से संबंधित अपराध (धारा 171 अथवा रिश्वतखोरी) का मामला के साथ-साथ हत्या, अपहरण, बलात्कार से संबंधित मामले भी हैं.

ऐसा नहीं है कि किसी एक विशेष पार्टी के उम्मीदवार के खिलाफ मामले दर्ज हैं. बीजेपी के 31 में से 19 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर मामले दर्ज है. माकपा के 13 में से 8 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर मामले हैं. कांग्रेस के 7 में से 3 ,टीएमसी के 31 में से 11 और एसयूसीआई के 18 में से 2 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

इनमें ऐसे भी उम्मीदवार जिनके ऊपर महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मामले दर्ज हैं, नौ ऐसे उम्मीदवार हैं जिनके खिलाम महिलाओं पर अत्याचार के मामले दर्ज हैं. तीन प्रत्याशियो के खिलाफ हत्या से संबंधित मामले दर्ज हैं.16 के खिलाफ हत्या के प्रयास से संबंधित मामले दर्ज किये गये हैं.

बता दे कि तीसरे चरण के चुनाव में आठ विधानसभा क्षेत्र संवेदनसील की श्रेणी में हैं. यानी तीसरे चरण में 26 फीसदी विधानसभा संवेदनशील घोषित किये गये हैं. इन क्षेत्रों से आने वाले तीन से अधिक विधायकों ने के ऊपर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

Posted By: पवन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें