1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal election 2021 9 seats in north dinajpur congress and cpm alliance wants to win in these seat and bjp has been in pressure to retain lok sabha result in bengal assembly election all details here

उत्तर दिनाजपुर की नौ सीटों पर संयुक्त मोर्चा की नजर, BJP पर लोकसभा का रिजल्ट बरकरार रखने का दबाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
उत्तर दिनाजपुर की 9 सीटों पर जीतने उतरा संयुक्त मोर्चा, BJP पर प्रेशर
उत्तर दिनाजपुर की 9 सीटों पर जीतने उतरा संयुक्त मोर्चा, BJP पर प्रेशर
प्रभात खबर

बंगाल चुनाव 2021: बंगाल में पांच चरणों की वोटिंग हो चुकी है. 22 अप्रैल को उत्तर दिनाजपुर, उत्तर 24 परगना, नदिया और पूर्वी बर्दवान की 43 सीटों पर छठे चरण की वोटिंग होनी है. उत्तर दिनाजपुर जिले की 9 विधानसभा सीटों पर छठे चरण की वोटिंग है. ये 9 सीट तीन लोकसभा सीटों के अंतर्गत पड़ती है. इन 9 सीटों पर जहां एक तरफ संयुक्त मोर्चा (लेफ्ट और कांग्रेस) अपना अस्तित्व बचाने उतरा हैं तो वहीं लोकसभा में मोदी लहर में इन सीटों पर जीत हासिल करने वाली बीजेपी के लिए इस बार बड़ी चुनौती है. वहीं टीएमसी भी इन सीटों पर जीत हासिल करने के लिए पूरा दमखम लगा रही है.

2016 में इन 9 विधानसभा सीटों पर टीएमसी और लेफ्ट और कांग्रेस में ही सीधा मुकाबला था. इस दौरान टीएमसी को 4 सीट मिली थी जबकि कांग्रेस का 3 सीटों पर कब्जा था. लेफ्ट और फारवार्ड ब्लाॅक को एक- एक सीट मिली थी. बीजेपी इस दौरान एक भी सीट हासिल नहीं पायी थी. मगर, 2019 लोकसभा चुनाव में इन सीटों का समीकरण अलग था. उत्तर बंगाल में एक तरफ गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के बिमल गुरूंग ने बीजेपी को सपोर्ट किया था तो दूसरी तरफ लेफ्ट और कांग्रेस समर्थकों की अधिकांश वोट बीजेपी को मिली थी.

2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उत्तर दिनाजपुर जिले के इन 9 सीटों के तीन लोकसभा रायगंज लोकसभा सीट, दार्जीलिंग लोकसभा सीट और बालुरघाट लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी. इस बार विधानसभा चुनाव में लेफ्ट, कांग्रेस और आइएसएफ संयुक्त मोर्चा बनकर अपना जनाधर वापस लेने और जीत दर्ज करने उतरी हैं तो बीजेपी पर लोकसभा की परिणाम बरकरार रखने की बड़ी चुनौती है. वहीं टीएमसी अपनी जीती हुई सीटों के साथ बाकी के सीटों पर भी जीत हासिल करने के लिए पूरी जोर लगा रही है.

इन 9 सीटों पर चुनाव लड़ रहे कैंडिडेट्स पर एक नजर

छठे चरण में चोपड़ा सीट से बीजेपी ने मोहम्मद शाहीन अख्तर, टीएमसी ने हमीद उल रहमान और संयुक्त मोर्चा ने अनवारुल हक को चुनावी मैदान में उतारा है. इस्लामपुर से बीजेपी ने डाॅ. सौम्य रूप मंडल, टीएमसी ने अब्दुल करीम चौधरी और संयुक्त मोर्चा ने सदीकुल रहमान पर दांव खेला है. गोआलपोखर से बीजेपी ने गुलाम सरवर, टीएमसी ने मो. गुलाम रब्बानी और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने मसूद नसीम एहसान को टिकट दिया है.चाकुलिया से बीजेपी ने डाॅ. सचिन प्रसाद, टीएमसी ने मिन्हाज उल आफरीन आजाद और संयुक्त मोर्चा से फारवार्ड ब्लाॅक ने अली इमरान रमीज को कैंडिडेट बनाया है.

करनदीघी से बीजेपी ने सुभाष सिन्हा, टीएमसी ने गौतम पाल और संयुक्त मोर्चा से फारवार्ड ब्लाॅक ने हफीज उल इकबाल को टिकट दिया है जबकि हेमताबाद से बीजेपी ने चंद्रिमा राय, टीएमसी ने सत्यजीत बर्मन और संयुक्त मोर्चा ने भूपेंद्रनाथ बर्मन को कैंडिडेट बनाया है. कालियागंज से बीजेपी ने सौमेन राय, टीएमसी ने तपन देव सिंघा और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने प्रभाष सरकार को चुनावी मैदान में उतारा है. रायगंज से बीजेपी ने कृष्णा कल्याणी, टीएमसी ने कन्हाई लाल अग्रवाल और संयुक्त मोर्चा के कांग्रेस ने मोहित सेनगुप्ता को टिकट दिया है और इटाहार से बीजेपी ने अमित कुमार कुण्डू, टीएमसी ने मुशर्रफ हुसैन और संयुक्त मोर्चा के लेफ्ट ने श्रीकुमार मुखर्जी पर दांव लगाया है.

2016 में इन सीटों पर किसने दर्ज की थी जीत

2016 में चोपड़ा विधानसभा सीट पर टीएमसी के हमीदुल रहमान ने लेफ्ट के अक्रामुल हक को 16860 वोटों से हराया था. इस्लामपुर सीट पर कांग्रेस के कन्हाई लाल अग्रवाल ने जीत हासिल की थी. कन्हाई लाल अग्रवाल ने टीएमसी के अब्दुल करीम चौधरी को 7718 वोटों से हराया था. अभी कन्हाई लाल अग्रवाल टीएमसी में शामिल हो गये हैं. वहीं गोआलपोखर सीट पर टीएमसी के मो. गुलाम रब्बानी ने कांग्रेस के अफजल हुसैन को 7748 वोटों से पराजित किया था. चाकुलिया में फारवार्ड ब्लाॅक के अली इमरान रम्ज ने बीजेपी के असीम कुमार मृद्धा को 27529 वोटों से हराकर जीत हासिल की थी.

करनदीघी से टीएमसी के मनोदेब सिन्हा ने फारवार्ड ब्लाॅक के गोकुल राय को 3232 वोटों से हराया था. हेमताबाद सीट से लेफ्ट को जीत मिली थी. लेफ्ट के देवेंद्र नाथ राॅय ने टीएमसी की सबिता क्षेत्री को 13136 वोटों से हराया था. कालियागंज में कांग्रेस के प्रमथ नाथ राॅय ने टीएमसी के बसंत राॅय को 46602 वोटों से पराजित किया था. रायगंज से कांग्रेस के मोहित सेनगुप्ता ने टीएमसी के पुर्णेंदु दे को 51247 वोटों से हराकर सीट पर कब्जा किया था वहीं इटाहार सीट पर टीएमसी के अमल आचार्य ने लेफ्ट के श्रीकुमार मुखर्जी को 19120 वोटों से हराया था.

2019 में लोकसभा चुनाव परिणाम पर किसको मिली थी जीत

उत्तर दिनाजपुर जिले की चोपड़ा विधानसभा सीट दार्जीलिंग लोकसभा सीट के अंतर्गत पड़ती है. 2019 में इस लोकसभा सीट पर बीजेपी के राजू बिष्ट ने टीएमसी के अमर सिंह राॅय को हराया था. राजू बिष्ट को 7,50,067 वोट मिली थी. रायगंज लोकसभा सीट के अंतर्गत इस्लामपुर, गोआलपोखर, चाकुलिया, करनदीघी, हेमताबाद, कालियागंज और रायगंज विधानसभा सीट है जहां 2019 में बीजेपी की देबश्री चौधरी ने जीत हासिल की थी.

2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी की देबश्री चाैधरी ने टीएमसी के कन्हाई लाल अग्रवाल को हराया था. देबश्री को 5,11,652 वोट मिली थी. वहीं बालुरघाट लोकसभा सीट के अंतर्गत इटाहार विधानसभा सीट है. बालुरघाट लोकसभा सीट से बीजेपी के डाॅ. सुकांत देब मजूमदार ने टीएमसी की अर्पिता घोष को हराया था. सुकांत देब को 5,39,317 वोट हासिल हुई थी.

Posted by : Babita Mali

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें